Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशMadhya Pradesh Chunav-2023 मतदान की कतार से बचने के लिए अब एप्प...

Madhya Pradesh Chunav-2023 मतदान की कतार से बचने के लिए अब एप्प से स्लाट बुक करने की सुविधा मिलेगी, मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में पहली बार होगा प्रयोग

Madhya Pradesh Chunav-2023 मध्यप्रदेश में मतदान की कतार से बचने के लिए एप्प के माध्यम से स्लाट बुक करवाने की मिलेगी सुविधा, जिसका पहली बार मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में होगा प्रयोग किया जाएगा

Madhya Pradesh Chunav-2023 मप्र भोपाल- मध्यप्रदेश में चार महीने बाद होने वाले मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग मतदान बढ़ाने के लिए एक और प्रयोग करने जा रहा है। इसमें मतदाता के समय की बचत भी होगी और उसे कतार में नहीं लगना पड़ेगा। इसके लिए एप से स्लाट बुक करवाने की सुविधा मिलेगी मतदाता अपनी सुविधा के अनुसार मतदान का स्लाट चुन सकेंगे। यह सुविधा कुछ मतदान केंद्रों में देने की तैयारी है। प्रयोग सफल रहा तो लोकसभा चुनाव में इसका विस्तार किया जा सकता है।

यह भी पढ़े….

सीमा हैदर को लेकर रोज हो रहे नए-नए खुलासे, जानिए पूरी जानकारी

एप्प से बूथ खोजकर मतदान का स्लाट बुक स्लाट कर सकते है (Madhya Pradesh Chunav-2023)

Madhya Pradesh Chunav-2023 एप्प से संबंधित जिले में बूथ खोजकर मतदान का स्लाट बुक किया जा सकेगा। मतदान केंद्र में बुकिंग की जानकारी दिखाने पर संबंधित मतदाता को बिना कतार में लगे मतदान का अवसर मिल जाएगा इसकी विस्तृत गाइडलाइन बनाई जा रही है कम मतदान वाले बूथों में विशेष जागरूकता अभियान चलेगा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा राज्य के ऐसे मतदान केंद्रों की जानकारी जुटाई जा रही है जहां पिछले विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बहुत कम रहा है।

यह भी पढ़े…

• दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना हुआ अनिवार्य, जानिए कैसे करें ऑनलाइन अपडेट

एप्प से स्लाट बुक कर मतदान करने अलग-अलग प्रकार से प्रचार करेंगे, और लोगों को जागरूक किया जाएगा (Madhya Pradesh Chunav-2023)

Madhya Pradesh Chunav-2023 विशेष रूप से उन केंद्रों को भी चिह्नित किया जा रहा है जहां महिलाओं का मतदान प्रतिशत कम रहा है। यहां वीडियो, नुक्कड़ नाटक और प्रचार रथ के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। कालेजों में जाकर युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। वर्ष 1985 के बाद 25 प्रतिशत बढ़ा मतदान प्रदेश में 1985 से लेकर अब तक के विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत लगातार बढ़ा है। 1985 में 49.79 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था। यह लगातार बढ़ते हुए 2018 के विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गया। इसे मतदान बढ़ाने के विभिन्न उपायों के चलते मतदाताओं में आई जागरूकता का परिणाम माना जा रहा है।

Madhya Pradesh Chunav-2023

यह भी पढ़े…

• मतदाता सूची में अपना नाम कैसे जोड़े, जानिए पूरी जानकारी

बिना कतार में लगे स्लाट बुक कर मतदान कर सकेंगे (Madhya Pradesh Chunav-2023)

Madhya Pradesh Chunav-2023 निर्वाचन आयोग आने वाले विधानसभा चुनाव में एक और प्रयोग करेगा। मतदान के लिए लोगों को अब कतार में नहीं लगना पड़ेगा। एप्प से स्लाट बुक कराने की सुविधा मतदाताओं को प्रदान की जाएगी। यह सुविधा कुछ मतदान केन्द्रों में ही देने की तैयारी है। एप से संबंधित जिले में बूथ खोजकर मतदान का स्लाट बुक किया जा सकेगा। मतदान केन्द्र में बुकिंग की जानकारी दिखाने पर संबंधित मतदाता को बगैर कतार में लगे मतदान का अवसर मिल जाएगा। यदि विधानसभा चुनाव में यह प्रयोग सफल रहा तो लोकसभा चुनाव में भी इसका विस्तार किया जा सकता है।

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 25 जूलाई से आवेदन शुरु, जानिए कैसे करना है आवेदन

जहां महिलाओं का कम मतदान वाले क्षेत्र चिन्हित (Madhya Pradesh Chunav-2023)

Madhya Pradesh Chunav-2023 इस नए प्रयोग के लिए विशेष रूप से उन केंद्रों को भी चिह्नित किया जा रहा है जहां पिछले चुनावों में महिलाओं का मतदान प्रतिशत कम रहा है। यहां वीडियो, नुक्कड़ नाटक और प्रचार रथ के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। कालेजों में जाकर युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। वर्ष 1985 के बाद 25 प्रतिशत बढ़ा मतदान प्रदेश में 1985 से लेकर अब तक के विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत लगातार बढ़ा है। 1985 में 49.79 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था। यह लगातार बढ़ते हुए 2018 के विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गया। इसे मतदान बढ़ाने के विभिन्न उपायों के चलते मतदाताओं में आई जागरूकता का परिणाम माना जा रहा है।

यह भी पढ़े…

मध्यप्रदेश में 24 जिलों में मूसलाधार होगी, 9 जिलों में बाढ़ आने की संभावना, जानिए

अभी कुछ चिह्नित केंद्रों पर लागू करेंगे

इस संबंध में मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि हम अपना एक एप बना रहे हैं, जिसे अभी कुछ मतदान केंद्रों में लागू करेंगे। इनमें मतदाता मतदान के लिए अपनी सुविधा के अनुसार स्लाट बुक कर सकेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन

अनुपम राजन मुख्य निर्वाचन अधिकारी मध्यप्रदेश ने बताया निर्वाचन आयोग अपना एक एप्प बना रहे हैं, जिसे अभी कुछ मतदान केंद्रों में लागू करेंगे। इनमें मतदाता अपनी सुविधा के अनुसार स्लाट बुक कर सकेंगे।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments