Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशशिक्षा विभाग प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले शिक्षकों की पदस्थापना विभाग में खत्म...

शिक्षा विभाग प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले शिक्षकों की पदस्थापना विभाग में खत्म करने का निर्देश दे दिया है

Lok Shikshan Sanchalanalay-2024 शिक्षा विभाग ने अब ऐसे शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर उनकी पदस्थापना विभाग में खत्म करने का निर्देश दे दिया है। शिक्षा विभाग के अनुसार जो शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर दूसरे विभाग में जाएंगे तो उनकी जगह विभाग नए शिक्षक की पदस्थापना करेगा

Lok Shikshan Sanchalanalay-2024 मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि जो शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर दूसरे विभागों में चले जाएंगे उनकी पदस्थापना विभाग में खत्म कर दी जाएगी। उनके स्थान पर विभाग नए शिक्षक की पद स्थापना करेगा। इसके लिए प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और संयुक्त संचालक शिक्षा को निर्देश जारी कर कहा है कि ऐसे पदों की स्थिति का वेरिफिकेशन कराकर उसे विभाग के पोर्टल पर अपलोड किया जाए।

Lok Shikshan Sanchalanalay-2024 स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में बताया है कि प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले शिक्षकों के पदनाम के आगे स्टाप पेमेंट परमानेंट दर्ज किया जाए। इस निर्देश में यह स्पष्ट नहीं है कि जब संबंधित शिक्षक प्रतिनियुक्ति से वापस होने पर अपने मूल विभाग में पद स्थापना के लिए लौटेगा तो उसे कैसे विभाग में एडजस्ट किया जाएगा।

यह भी पढ़िए….

• उज्जैन से हवाई यात्रा की शुरुआत 16 जून से होगी, जानिए कितना किराया लगेगा

विभाग में हर टीचर का वेरिफिकेशन होगा (Lok Shikshan Sanchalanalay-2024)

Lok Shikshan Sanchalanalay-2024 स्कूल शिक्षा विभाग ने बताया है कि संभाग एवं जिला स्तर पर अधिकारी हर विद्यालय में पदस्थ शिक्षक का फिजिकल वेरिफिकेशन कराएं। इस वेरिफिकेशन के लिए सभी विद्यालयों में पदस्थ शिक्षकों के नाम और अन्य जानकारी पोर्टल पर अपलोड भी की गई है। इसमें यह भी बताया गया है कि सभी शिक्षकों की आईडी पर उनकी ई-पुस्तिका प्रदर्शित होती है। इसलिए इसका प्रचार प्रसार कर शिक्षकों से उनकी पदस्थापना संबंधी जानकारी वेरिफाई कराई जाए एवं संशोधन हो तो परीक्षण कराकर संशोधन कराया जाए।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में घर-घर लगेंगे स्मार्ट मीटर, घर-घर रीडिंग वाले मीटर होंगे बन्द

उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 14 जून से करने होंगे दस्तावेज अपलोड (Lok Shikshan Sanchalanalay-2024)

Lok Shikshan Sanchalanalay-2024 विभाग ने एक अन्य आदेश कर्मचारी चयन मंडल के माध्यम से कराई गई उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 के लिए चयनित उम्मीदवारों के दस्तावेज अपलोड करने, प्रोफाइल पंजीयन और शाला विकल्प के लिए 14 जून 2024 से 18 जून 2024 तक दिनांक तय की गई है। इसके बाद जिला स्तर पर 21 जून 2024 से 23 जून 2024 के बीच दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

यह भी पढ़िए….

• प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में 500 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे, जानिए कैसे करें ऑनलाइन

उच्च पद के प्रभार का करें अपडेशन (Lok Shikshan Sanchalanalay-2024)

Lok Shikshan Sanchalanalay-2024 विभाग के निर्देश में यह भी कहा है कि उच्च पद का प्रभार दिए जाने के मामले में भी वेरिफिकेशन किया जाना है। जिनके आदेश ऑनलाइन जनरेट हुए थे, और जिनके ऑफलाइन या मैन्युअल आदेश जनरेट हुए हैं उनका अपडेशन करने की सुविधा संभागीय संयुक्त संचालक के लॉगिन पर दी गई है। यह प्रक्रिया 13 जून 2024 तक पूरी करने के लिए कहा गया है। और यह भी बताया है कि अगर कोई टीचर इनेक्टिव है तो उस टीचर का ई-केवाईसी कराया जाए, एवं जिला शिक्षा अधिकारी के परीक्षण के बाद पोर्टल में नाम दर्ज किया जाए।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में इस बार समय से पहले पहुंचेगा मानसून, जानिए मध्यप्रदेश में कब से होगी बारिश

अब शिक्षकों के सामने असमंजस की स्थिति बनेगी (Lok Shikshan Sanchalanalay-2024)

Lok Shikshan Sanchalanalay-2024 शिक्षा विभाग ने अब ऐसे शिक्षकों के सामने असमंजस की स्थिति लाकर खड़ी कर दी है कि अगर वह किसी अन्य विभाग में पदस्थापना पर जाते हैं और बाद में अपने मूल विभाग में वापस आते हैं तो उन्हें किस तरह से आपसी सहमति बनानी पड़ेगी। शिक्षा विभाग में इस पूर्व भी प्रतिनियुक्ति और विभाग में वापसी की प्रक्रिया होती रही है। अब नए सिरे से जारी हो रहे निर्देशों को लेकर सरकार की आगामी क्या रणनीति रहेगी, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सकी है।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments