Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशKisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23 कृषि मेले में किसानों को मिलेगी...

Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23 कृषि मेले में किसानों को मिलेगी उन्नत तकनीक की जानकारी- कृषि मंत्री

Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23 किसानों के लिए खुशखबरी, कृषि मेले में किसानों को मिलेगी उन्नत तकनीक की सम्पूर्ण जानकारी, भोपाल में तीन दिवसीय कृषि मेला हुआ शुरू

Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23 किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि भोपाल में शुरू हुए तीन दिवसीय कृषि मेले में किसानों को खेती-किसानी की उन्नत तकनीक की जानकारी मिलेगी। कृषि मेले में कृषि, बागवानी, डेयरी एवं खाद्य प्र-संस्करण से संबंधित 150 से ज्यादा स्टॉल लगे हैं। कृषि मेला 29 दिसम्बर 2022 तक चलेगा। निश्चित ही इसका लाभ किसानों को मिलेगा। पशुपालन मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने भी कृषि मेले में विभिन्न स्टॉल का अवलोकन किया।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्म-निर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिये प्रदेश की शिवराज सरकार कटिबद्ध है। इस प्रकार के मेलों के आयोजन से किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि मेले में केन्द्र और राज्य सरकार की किसान हितैषी योजनाओं से लोगों को अवगत कराया जायेगा। ज्यादा से ज्यादा किसान योजनाओं से लाभान्वित हों, इसके लिये समग्र प्रयास किये जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें………..

आईडी कार्ड से आधार को जोड़ने का महा अभियान, युवाओं की भागीदारी करें सुनिश्चित- सीईओ राजन

फ्री सिलाई मशीन योजना में कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

जैविक खाद के पैकेट किये वितरित (Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23)

Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23 कृषि मंत्री कमल पटेल ने मेले में किसानों को जैविक खाद के पैकेट वितरित किये। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश जैविक खेती में देश में अव्वल है। जैविक उत्पादों के प्रयोग से विभिन्न बीमारियों से बचा जा सकता है। हम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिये भी निरंतर कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें……..

• किसानों को खेतों में तारबंदी के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे होगा आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वी किस्त कब आएगी, जाने पूरी जानकारी

किसान संगोष्ठी का होगा आयोजन (Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23)

Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23 बिट्टन मार्केट मैदान में आयोजित कृषि मेले में दो दिवसीय किसान संगोष्ठी भी होगी। इसमें विषय-विशेषज्ञों द्वारा कृषि एवं बागवानी से जुड़ी नवीनतम तकनीकों से किसानों को अवगत कराया जायेगा। किसानों की आय को दोगुना करने में निश्चित ही इसका लाभ मिलेगा।

Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23

यह भी पढ़ें……..

किसानों के लिए खुशखबरी, ड्रोन खरीदने के लिए मिलेगी 50 प्रतिशत की सब्सिडी, जानिए पूरी प्रोसेस

प्रधानमंत्री फसल योजना में आवेदन कैसे करें, इस योजना का लाभ लेने के लिए, जानिए पूरी प्रोसेस

स्टॉल में उन्नत उपकरण प्रदर्शित (Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23)

Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23 कृषि मेले में 150 से अधिक स्टॉल लगाये गये हैं। इनमें कृषि संबद्ध कार्यों को आसान बनाने वाले उन्नत उपकरण प्रदर्शित किये गये हैं। मेले में विभिन्न देशी और विदेशी कम्पनियों के यंत्रों को प्रदर्शित करने के साथ ही इनके उपयोग और लाभों की विस्तृत जानकारी भी प्रदान की जा रही है। स्टॉल्स पर ट्रेक्टर, हॉर्वेस्टर, मिल्क मशीन एवं जैविक खेती के उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

• ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, घण्टों काम होगा अब मिनटों

स्टॉल्स का किया अवलोकन (Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23)

Kisanon Ke Liye Krashi Mela MP-2022-23 कृषि मंत्री कमल पटेल ने कृषि मेले में विभिन्न स्टॉल्स का अवलोकन किया। उन्होंने स्टॉल में रखे गये यंत्रों और उत्पादों की जानकारी ली।

यह भी पढ़ें……

• विद्यार्थियों को जाति और मूल निवासी प्रमाण-पत्र विद्यालय में ही मिलेंगे- मुख्यमंत्री

• पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और एसएमएस (SMS) से लिंक करें, देखें पूरी प्रोसेस प्रूफ के साथ

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments