Thursday, July 4, 2024
Homeप्रदेशकिसानों के साथ नाप-तौल में धोखाधड़ी करने वालों की अब खेर नही,...

किसानों के साथ नाप-तौल में धोखाधड़ी करने वालों की अब खेर नही, जारी किया हेल्पलाइन व्हाटशाप नम्बर

Kisan Sahayata Kendra Number-2024 किसानों के साथ नाप-तौल में गड़बड़ी करने वाले 57 व्यापारियों के विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध गड़बड़ी पर नम्बर 9111322204 पर व्हाटशाप करें

Kisan Sahayata Kendra Number-2024 राज्य सरकार किसानों के साथ नाप-तौल में धोखाधड़ी करने वाले व्यापारियों को चिन्हांकित कर कड़ी कार्रवाई कर रही है। गड़बड़ी करने वाले 57 व्यापारियों को चिन्हांकित कर उनके विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं। नियंत्रक नाप-तौल डॉ. कैलाश बुंदेला ने बताया है कि खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत के निर्देशानुसार अपर मुख्य सचिव, श्रीमती स्मिता भारद्वाज के मार्गदर्शन में विशेष अभियान चलाकर उपकरणों की जाँच की जा रही है।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में नगर प्रशासन विभाग में विभिन्‍न पदों पर भर्ती निकली, आवेदन की अंतिम तिथि 25 जून तक, जानिए कैसे करें आवेदन

गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज होंगे (Kisan Sahayata Kendra Number-2024)

Kisan Sahayata Kendra Number-2024 डॉ. बुंदेला ने बताया कि आगामी खरीफ फसल को दृष्टिगत रखते हुए विशेष जाँच अभियान चलाकर जिलों में खाद-बीज विक्रेताओं की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। किसानों को सही मात्रा एवं दाम में खाद एवं बीज बेचने में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध किये जा रहे हैं, जिससे कि किसानों को सही कीमत पर उचित मात्रा में कृषि आदान प्राप्त हों।

Kisan Sahayata Kendra Number-2024 अभियान में विशेष तौर से जाँचा-परखा जा रहा है कि व्यापारी द्वारा उपयोग में लाए जा रहे नाप-तौल उपकरण नियमानुसार सत्यापित एवं सही है कि नही, खाद एवं बीज के पैकेजों पर नियमानुसार आवश्यक घोषणाए अंकित है कि नहीं। पैकेजों पर अंकित मात्रा के अनुसार खाद एवं बीज है, या नहीं। व्यापारी खाद्य बीज के पैकेजों पर अंकित MRP से अधिक कीमत पर विक्रय तो नहीं कर रहा है।

Kisan Sahayata Kendra Number-2024 नियंत्रक नाप-तौल डॉ. बुंदेला ने बताया कि विशेष जाँच अभियान में खाद एवं बीज व्यापारियों के कुल 324 निरीक्षण में 19 प्रकरण नाप-तौल उपकरण सत्यापित नहीं पाए जाने के कारण, 29 प्रकरण खाद्य एवं वीज के पैकेजो पर नियमानुसार घोषणा अंकित नहीं होने के कारण तथा 09 प्रकरण नाप-तौल उपकरण के सत्यापन प्रमाण पत्र उपलब्ध न होने के कारण पंजीबद्ध किये गये।

यह भी पढ़िए….

• लखपति दीदी योजना में महिलाओं को मिलेगा 5 लाख तक लोन, वो भी बिना ब्याज के, जानिए कैसे करें आवेदन

किसानों को सही मात्रा में सही कृषि आदान उपलब्ध करायें (Kisan Sahayata Kendra Number-2024)

Kisan Sahayata Kendra Number-2024 खाद एवं बीज व्यापारियों को कहा गया है कि वे सत्यापित नाप-तौल उपकरणों का ही उपयोग करे, खाद एवं बीज के पैकेजों पर नियमानुसार आवश्यक घोषणाए अंकित होने पर ही विक्रय के लिये रखें, पैकेजों पर अंकित MRP से अधिक कीमत पर विक्रय न करें। यह सुनिश्चित करें कि किसानों को खाद एवं बीज सही मात्रा में ही मिले। किसी भी व्यापारी के यहां अनियमितता पाई जाने पर नाप-तौल अधिनियम एवं नियमों के अंतर्गत कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

यह भी पढ़िए…..

• निजी स्कूलों की मनमानी पर नकेल कसेगा शासन, फीस की जानकारी 24 जून तक अपडेट नही की तो लगेगा जुर्माना

किसान भाई व्यापारियों की गड़बड़ी पर बिना डरे व्हाटशाप करें (Kisan Sahayata Kendra Number-2024)

Kisan Sahayata Kendra Number-2024 डॉ. बुंदेला ने किसानों से आग्रह किया है कि वे कृषि दुकानों पर खरीदी पर संदेह की स्थिति में बेखौफ होकर जानकारी उपलब्ध करायें, जिससे कि व्यापारियों द्वारा किसानों के साथ होने वाली धोखाधड़ी को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि खाद्य एवं बीज विक्रेता के यहां नाप-तौल, अधिक कीमत लेने संबंधी किसी प्रकार भी अनियमितता पर शिकायत विभाग के व्हाटस-एप नम्बर 9111322204 पर जानकारी दें।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments