Tuesday, July 2, 2024
Homeउज्जैनKisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24 गेहूं बेचने के लिए किसानों को पंजीयन के...

Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24 गेहूं बेचने के लिए किसानों को पंजीयन के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा

Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24 किसानों के लिए खुशखबरी, किसानों गेहूँ बेचने के लिए, किसानों को पंजीयन से लेकर भुगतान तक का प्रशिक्षण दिया जाएगा

Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24 मध्यप्रदेश उज्जैन नवागत कलेक्टर श्री कुमार पुरूषोत्तम के निर्देशानुसार विगत दिवस रबी उपार्जन वर्ष 2023-24 में किसान पंजीयन हेतु नवीन प्रशासनिक संकुल भवन उज्जैन में जिले में स्थापित 144 पंजीयन केन्द्रों के प्रबंधको तथा कम्प्यूटर ऑपरेटरो को गेहूं के समर्थन मूल्य की खरीदी हेतु किसानो के पंजीयन से लेकर भुगतान तक की प्रक्रिया में शासन द्वारा किये गये बदलाव के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिये जिले में 1 फरवरी 2023 से 25 फरवरी 2023 तक किसानों का पंजीयन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

• किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

किसान निर्धारित 144 पंजीयन केन्द्रों पर निशुल्क पंजीयन करा सकेंगे (Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24)

Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24 विगत वर्ष के पंजीकृत किसानों एवं इच्छुक सभी किसानों को नए सिरे से समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए अपना पंजीयन करवाना आवश्यक होगा। जिले में निर्धारित 144 समिति के पंजीयन केन्द्रों पर किसान निःशुल्क पंजीयन करा सकेंगे। किसान निर्धारित पंजीयन केन्द्र के अलावा अनुमति प्राप्त एमपी आनलाइन कियोस्क, कामन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र और साइबर कैफे पर भी सशुल्क 50 रूपये प्रति पंजीयन देकर अपना पंजीयन करा सकेगे। जिले के संबंधित एमपी आनलाइन कियोस्क, कामन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र और साइबर कैफे के संचालक ई-उपार्जन पोर्टल पर अपना आवेदन तक कर सकते है प्राप्त आवेदनों का जिला समिति द्वारा परीक्षण कर अनुमति प्रदान की जायेगी। जिला उपार्जन समिति को निर्देश दिये गये है कि किसानों को पंजीयन में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए केन्द्रों पर किसानों के बैठने, पंजीयन फार्म इत्यादि का उचित इंतजाम किया जावे एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व प्रत्येक केन्द्र पर एक नोडल अधिकारी की ड्यूटी लगाए एवं प्रतिदिन पंजीयन कार्य की सघन मॉनीटरिंग की जाये एवं सप्ताह में अनुविभाग स्तरीय समिति की बैठक की जाये एवं स्थानीय स्तर पर पंजीयन एवं पंजीयन की नवीन व्यवस्था का किसानों, जनप्रतिनिधियों, किसान संगठनो को अवगत कराकर व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जावे। पंजीयन की जानकारी प्राप्त करने या किसी प्रकार की समस्या होने पर सीएम हेल्पलाईन नम्बर 181 या जिला स्तरीय कण्ट्रोल रूम 0734-3510261 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। जिला स्तरीय कण्ट्रोल रूम प्रभारी श्री डी.एस. कटारे, जिला प्रबंधक, म.प्र. स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन को बनाया गया है।

यह भी पढ़ें……..

• किसान अब खुद करेंगे अपनी फसल की गिरदावरी

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

पंजीयन के लिए जरुरी दस्तावेज (Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24)

Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24 जमीन की पावती, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक। बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक होना चाहिए। यह अति महत्वपूर्ण है। अगर खाते से आधार कार्ड लिंक नहीं है, तो भुगतान अटक सकता है। जिन किसानों के खाते और आधार लिंक ना हों, वह संबंधित बैंक में जाकर अपनाा खाता आधार से लिंक कराले। किसान का पंजीयन उसी स्थिति में होगा, जब भू-अभिलेख में दर्ज खाते, खसरा, आधार कार्ड का मिलान हो, तभी किसान पंजीयन हो सकेगा। विसंगति होने पर सुधार कार्य तहसील कार्यालय से होगा।

यह भी पढ़ें……..

• इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

उपज बेचने के लिए आधार नंबर से होगा सत्यापन (Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24)

Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24 किसानो का पंजीयन कराने और उपज बेचने के लिए आधार नंबर से सत्यापन कराया जाएगा। आधार नंबर से जो मोबाइल नंबर लिंक होगा, ओटीपी उसी पर आएगा। किसान का पंजीयन तभी होगा जब भू-अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा। यदि इसमें अंतर पाया जाता है तो फिर तहसील कार्यालय से सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन में यदि किसान की जानकारी सही पाई ताकि है तो फिर पंजीयन को मान्य किया जाएगा।

Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24

यह भी पढ़ें……….

प्रदेश में ठंडी हवाएं तेजी से गिरा रहीं तापमान, उत्तर में हुई बर्फबारी का असर हो रहा है प्रदेश में

ऑनलाईन ठगी की शिकायत पर कार्यवाही कर क्राइम ब्रांच कार्यवाही कर आवेदक के 01 लाख 24 हजार 564 रूपये रिफंड करवाए

किसान स्वयं भी पंजीयन कर सकते हैं (Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24)

Kisan Panjiyan Ki Jankari-2023-24 समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए किसानों को कई जगह रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है। किसान खुद अपने एंड्रॉयड फोन से पंजीयन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत में स्थापित सुविधा केन्द्र तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र सरकारी समितियों द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र कियोस्क, लोक सेवा केंद्र, साइबर कैफे पर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। किसानों को खुद पंजीयन के लिये उन्हे अपने मोबाइल में गूगल पर www.mpeuparjan.nic.in पद पर जाना होगा। वहां नीचे उन्हें दो विकल्प मिलेंगे- खरीफ और रबी। रबी के विकल्प में “रबी-2023-24” लिखा दिखेगा। उस पर क्लिक करने पर एक नई लिंक खुलेगी। उसमे दो ऑप्शन दिखेंगे। पहले ऑप्शन पर लिखा होगा- किसान पंजीयन/आवेदन सर्च। उस पर क्लिक करते ही नई लिंक खुलेगी, जिसमें खसरा नंबर, नाम, आधार नंबर, बैंक खाता संख्या आदि विकल्प दिखेंगे। इन सभी को भरकर किसान को सबमिट (नईउपज) बटन दबाना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर एक OTP आएगा। OTP दर्ज कर सबमिट करते ही किसान का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। प्रशिक्षण श्रीमती नुज़हत बकाई, जिला आपूर्ति नियंत्रक जिला उज्जैन, श्री धमेन्द्र जैन, डीआईओ एनआईसी उज्जैन, श्रीमती सुचिता, सहायक डीआईओ एनआईसी, श्री उमेश कुमार पाण्डेय, सहायक आपूर्ति अधिकारी उज्जैन द्वारा दिया गया।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments