Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशKisan Byaj Mafi Yojana MP-2023 डिफाल्टर किसानों के ब्याज माफ करने के...

Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023 डिफाल्टर किसानों के ब्याज माफ करने के लिए सरकार ने किये निर्देश जारी, जानिए पूरी जानकारी

Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023 मध्यप्रदेश के डिफाल्टर किसानों के लिए बड़ी खुश खबरी, ब्याज माफी योजना के निर्देश जारी, इस योजना में संशोधन-परिवर्तन का निर्णय लेने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी गठित

Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023 राज्य मंत्रि-परिषद द्वारा लिये गये निर्णय के अनुक्रम में सहकारिता विभाग ने डिफाल्टर किसानों के बकाया कालातीत फसल ऋणों के ब्याज माफ किये जाने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं। ब्याज माफी योजना में डिफाल्टर किसानों की संख्या और ब्याज की राशि आदि में आवश्यकतानुसार संशोधन/परिवर्तन का निर्णय लेने के लिये मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी भी गठित की गई है। जारी किये निर्देश अनुसार प्रदेश के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों से संबद्ध प्राथमिक साख सहकारी समितियों (पैक्स) के ऐसे कृषक, जिन पर 31 मार्च की स्थिति में कुल देयताएँ (मूल ब्याज) 2 लाख रूपये तक है और डिफाल्टर हैं, के ब्याज की प्रतिपूर्ति शासन द्वारा की जायेगी। कुल देयताओं की गणना में अल्पकालीन और मध्यकालीन परिवर्तित ऋण को शामिल किया जायेगा। उपलब्ध जानकारी के अनुसार 31 मार्च 2023 की स्थिति में प्रदेश में 11 लाख 19 हजार डिफाल्टर कृषक हैं, जिन पर माफी योग्य ब्याज की राशि लगभग 2 हजार 123 करोड़ रूपये है। योजना का लाभ 31 मार्च 2023 की स्थिति में डिफाल्टर हुए किसानों की सूची में से केवल आवेदन करने वाले डिफाल्टर किसानों को ही दिया जायेगा।

यह भी पढ़े……….

• व्हाटशाप (WhatsApp) पर इन नम्बरों की वीडियो काॅल (Video Call) ना उठाए, नही तो फंस जाएगें, जानिए पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है, जानिए कैसे मिलेगा इसका लाभ

इस योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता के लिए डिफाल्टर किसानों की सूची में यूनिक नम्बर मिलेगा (Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023)

Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023 सचिव सहकारिता श्री विवेक पोरवाल ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता के लिए डिफाल्टर किसानों की सूची में यूनिक नम्बर (सरल क्रमांक) के साथ किसान का नाम, उस पर बकाया मूलधन एवं माफ की जाने वाली ब्याज राशि का विवरण बैंक स्तर पर यूटिलिटी पोर्टल से सार्वजनिक किया जायेगा।

यह भी पढ़े………

ई-श्रम कार्ड का पैसा आपके खाते में आया कि नही, कैसे चेक करें, जानिए पूरी जानकारी स्टेप-टू-स्टेप

मध्‍यप्रदेश के व्यक्ति ने लिखी है “द केरला स्टोरी” फिल्म की कहानी, जानिए

राज्य शासन द्वारा दी जाने वाली अंशपूँजी की राशि का उपयोग सभी संबंधित संस्थाएँ (Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023)

Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023 किसानों के ब्याज को माफ करने के लिये उपयोग करेंगी। प्रदत्त अंशपूँजी वापसी योग्य नहीं होगी। कृषकों के लिये योजना की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2023 रखी गई है। इस योजना से लाभान्वित कृषकों को कृषि कार्य के लिये खाद उपलब्ध कराने के लिये यह विशेष सुविधा दी जायेगी कि जितनी राशि किसान अपने ऋण खाते में नगद जमा करेंगे, उतनी राशि तक का खाद समिति से ऋण के रूप में प्राप्त कर सकेंगे।

Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023

यह भी पढ़े………

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करें एवं फॉर्म कैसे डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस

• घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस

डिफाल्टर किसानों की संख्या एवं ब्याज की राशि आदि में आवश्यकतानुसार संशोधन (Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023)

Kisan Byaj Mafi Yojana MP-2023 इस योजना में डिफाल्टर किसानों की संख्या एवं ब्याज की राशि आदि में आवश्यकतानुसार संशोधन/परिवर्तन करने का निर्णय लेने के लिये मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। अपर मुख्य सचिव वित्त, अपर मुख्य सचिव किसान-कल्याण तथा कृषि विकास, सचिव सहकारिता, आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएँ कमेटी के सदस्य और प्रबंध संचालक राज्य सहकारी बैंक को संयोजक सदस्य है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर पर 99939-19399 संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments