Sunday, June 16, 2024
Homedc newsउज्जैन जिलें में 163 तालाबों, 256 चेक डैम/स्टॉप डैम और बावड़ियों के...

उज्जैन जिलें में 163 तालाबों, 256 चेक डैम/स्टॉप डैम और बावड़ियों के गहरीकरण का कार्य प्रगति पर, जानिए पूरी जानकारी विस्तार से

Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024 जिले में “जल गंगा संवर्धन अभियान” 16 जून तक चलाया जाएगा, जल संरचनाओं से हटाया जा रहा अतिक्रमण, जनसहयोग से बावड़ियों, तालाबों और कुओं के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का काम सतत जारी

Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024 मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में “जल गंगा संवर्धन अभियान” आगामी 16 जून 2024 तक चलाया जाएगा। इसके तहत जिले के तालाबों, चेक-डेम, स्टाप-डेम, बावड़ियों व सार्वजनिक उपयोगी कूपों के गहरीकरण और मरम्मत के लिए आवश्यक गतिविधियां जनसहयोग के माध्यम से आयोजित की जायेंगी । कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में जिले में अभियान के तहत गतिविधियां सतत जारी हैं।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में घर-घर लगेंगे स्मार्ट मीटर, घर-घर रीडिंग वाले मीटर होंगे बन्द

जिले के 226 तालाबों में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा (Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024)

Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024 उज्जैन जिलें में जल गंगा संवर्धन अभियान के दौरान जिले के 226 तालाबों में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा, जिनमें से 163 तालाबों का गहरीकरण कार्य प्रारंभ हो चुका है‌‌, जबकि 25 तालाबों के कैचमेंट क्षेत्र में अवरोध और अतिक्रमण हटाने का कार्य भी किया जा रहा है। चेक डेम व स्टाप डेम  के जीर्णोद्धार/ गहरीकरण की यदि बात की जाए तो उज्जैन जिले के 376 चेक डैम और स्टॉप डैम में जीर्णोद्धार ,गहरीकरण और मरम्मत की जायेगी। जिनमें से 80 चेक डैम और स्टॉप डैम में अतिक्रमण हटाने का काम वर्तमान में किया जा रहा है। साथ ही 256 चेक डेम और स्टॉप डेम में गहरीकरण का कार्य चल रहा है।

यह भी पढ़िए….

उज्जैन से हवाई यात्रा की शुरुआत 16 जून से होगी, जानिए कितना किराया लगेगा

जिले में 113 बावड़ियां हैं जिनमें गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा (Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024)

Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024 जिले में (जल गंगा संवर्धन अभियान) स्थित बावड़ियों और सार्वजनिक उपयोग के कूपों में जन सहयोग से गाद और कचरा निष्कासन तथा साफ सफाई का भी काम अभियान के अंतर्गत सतत किया जा रहा है। जिले में 113 बावड़ियां हैं जिनमें गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा। जन सहयोग से 89 बावड़ियों में गाद और कचरा निष्कासन तथा साफ सफाई का काम वर्तमान में चल रहा है।  जिले की 82 ग्राम पंचायतों में यह काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश में इस बार समय से पहले पहुंचेगा मानसून, जानिए मध्यप्रदेश में कब से होगी बारिश

जिलें में 227 कूपों का जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा (Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024)

Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024 वही कूप की बात की जाए तो जिले में 227 सार्वजनिक उपयोगी कूपों में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा। कुल 117 कूपों में जन सहयोग से गाद और कचरा निष्कासन तथा साफ सफाई का काम किया जा रहा है। (जल गंगा संवर्धन अभियान) मनरेगा के अंतर्गत जल संरक्षण और संवर्धन में 532 कार्य प्रगतिरत हैं । जिले की 479 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत जल संरक्षण और संवर्धन का अभियान चल रहा है।

यह भी पढ़िए….

• प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में 500 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे, जानिए कैसे करें ऑनलाइन

उज्जैन जिलें की 281 ग्राम पंचायतें  कार्य करेगी (Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024)

Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024 जिले की कुल 281 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत जल संरक्षण और संवर्धन का अभियान चल रहा है। जनपद पंचायत घट्टिया, खाचरोद, महिदपुर में भी तालाबों और बावड़ियों की साफ-सफाई कर गहरीकरण का कार्य जन सहयोग से किया जा रहा है।

यह भी पढ़े….

• आपकी ग्राम पंचायत में क्या-क्या विकाश कार्य किये गये, जानिए पूरी जानकारी ऑनलाइन

कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों के घाटों की साफ सफाई का निरीक्षण किया (Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024)

Jal Ganga Sanvardhan Abhiyan-2024 जल गंगा संवर्धन अभियान के अंर्तगत हरियाली महोत्सव अंतर्गत वृहद  वृक्षारोपण अभियान व पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए व जल गंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के घाटों की साफ सफाई एवं व्यवस्थाओं का मंगलवार दोपहर कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने भ्रमण कर निरीक्षण किया। श्री सिंह द्वारा इंदौर रोड स्थित ग्राम निनोरा का भ्रमण कर निनोरा ग्राम स्थित मंदिर के पास एवं शिप्रा किनारे स्थित शासकीय भूमि पर वृक्षारोपण के लिए व्यवस्थित कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री मृणाल मीना, गांव के जनप्रतिनिधि और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments