Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशIndore Is Now Ready To Take A New Flight-2022 इन्दौर अब नई...

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022 इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022 इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार हो गया है। आने वाले 10 वर्ष में इन्दौर हैदराबाद और बेंगलुरू को भी पीछे छोड़ देगा। इन्दौर में आने वाले 10 वर्षों में कई बदलाव

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022 मध्यप्रदेश का महानगर व मिनी मुम्बई इन्दौर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार हो गया है। इन्दौर में आने वाले 10 वर्ष में इन्दौर कई बदलाव हो जाएंगे। इन्दौर आने वाले 10 वर्षों में हैदराबाद और बेंगलुरू जैसे शहरों को पीछे छोड़ देगा। अब इन्दौर नई उड़ान भरने के लिए तैयार हो गया है। इन्दौर मेट्रो का कार्य तेज गति से हो रहा है। इस योजना का कार्य पूरा होने के बाद इसका विस्तार सांवेर से होकर उज्जैन तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल निर्माण कार्य से लवकुश चौराहे पर बनने वाले फ्लाई ओवर का कार्य प्रभावित नहीं होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन्दौर में 56 करोड़ 67 लाख रूपये से लवकुश चौराहे पर बनने वाले 6 लेन फ्लायओवर ब्रिज का भूमि-पूजन कर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यातायात और जनता की जरूरत को देखते हुए बाणगंगा क्षेत्र से लवकुश चौराहा होकर अरविंदो हॉस्पिटल तक एक और फ्लाई ओवर ब्रिज बनाने की घोषणा भी की।

यह भी पढ़ें………

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

इन्दौर को बनाएगें युवाओं को रोजगार देना वाला (Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022)

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक साल में एक लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। रोजगार के अवसर बढ़ाना हमारी प्राथमिकता है। मध्यप्रदेश के युवा प्रतिभाशाली हैं। उनको रोजगार देने के लिए इन्दौर में स्टार्टअप पार्क बनाया जाएगा, और पूँजी निवेश की व्यवस्था की जाएगी। जिससे प्रदेश के युवा रोजगार लेने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बनेंगे। साथ ही जो युवा अपना काम-धंधा शुरू करना चाहते हैं। उनको उद्यम क्रांति योजना में एक लाख से 50 लाख रूपये तक का बैंक लोन दिलवाया जायेगा। लोन की गारंटी युवाओं के माता-पिता नहीं मध्यप्रदेश सरकार देगी।

यह भी पढ़ें…….

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

इन्दौर में 3 और फ्लाई ओवर ब्रिज बनेंगे (Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022)

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022 मुख्यमंत्री ने बताया कि इन्दौर में 3 और फ्लाई ओवर ब्रिज बनाये जाएंगे। खजराना चौराहे पर 41 करोड़ 18 लाख रूपये से और भंवरकुआ चौराहे पर 47 करोड़ 27 लाख रूपये की लागत से फ्लाई ओवर ब्रिज बनेगा। साथ ही फूटी कोटी चौराहे पर फ्लाई ओवर ब्रिज बनाने के लिए मिट्टी परीक्षण का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस फ्लाई ओवर के बनने से न केवल दुर्घटनाओं से निजात मिलेगी बल्कि उज्जैन-इन्दौर रोड का ट्रैफिक भी सुगम होगा। उन्होंने कहा कि फ्लाई ओवर के निर्माण के बाद  गुजरात के लिए आने-जाने वाला ट्रैफिक इन्दौर, भोपाल, ग्वालियर के आगे तक जा सकेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने घोषणा की कि यह फ्लाई ओवर डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इस फ्लाई ओवर की खासियत यह रहेगी कि इस पर डिवाइडर के रूप में मेट्रो के लिए भी जगह बनाई जाएगी। यानी फ्लाई ओवर के बीच में से ही मेट्रो भी गुजरेगी। लवकुश चौराहे पर बनने वाले फ्लाई ओवर के कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्दौर में तीन और फ्लाई ओवर बनाये जाएंगे. 41.18 करोड़ रुपये की लागत से खजराना चौराहे पर और 47.27 करोड़ रुपये की लागत से भंवरकुआ चौराहे पर भी फ्लाई ओवर बनेगा। साथ ही फूटी कोटी चौराहे पर फ्लाई ओवर बनाने के लिए मिट्टी परीक्षण का कार्य प्रारंभ भी कर दिया गया है।

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022

यह भी पढ़ें…….

• किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को घर बनाकर देंगे

मुख्यमंत्री ने घोषणाओं के मंच से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम गरीबों का हक नहीं मारेंगे और जो जहां रहता है। उसे वहीं उसका पट्टा दिया जायेगा ताकि वह अपना जीवन खुशहाली से जी पाए। साथ ही उन्होंने कहा कि भूमाफियाओं से 23 हजार हेक्टेयर जो भूमि हमने ली है उस जमीन पर हम गरीबों को घर बना कर देंगे। उन्होंने आगे कहा कि शहर के विकास मे कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी, बस हमें आपके शहर की जनता का साथ चाहिए।

यह भी पढ़ें…….

• प्रदेश सरकार किसानों को 50 प्रतिशत तक का अनुदान देगी, किसानों को मिलेगा सीधा

फ्री सिलाई मशीन योजना में कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

इन्दौर में होगा प्रवासी भारतीय सम्मेलन (Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022)

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि 7 से 9 जनवरी 2023 तक इन्दौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन होगा, जिसमें 77 देश से प्रवासी भारतीय आएंगे। साथ ही 10 और 11 जनवरी को इन्दौर में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट होगी। देश में होने वाले जी-20 सम्मेलन का एक कार्यक्रम इंदौर में भी होगा। इन बड़े कार्यक्रमों में इंदौर को ऐसे रूप में प्रस्तुत करेंगे कि दुनिया देखती रह जायेगी।

यह भी पढ़ें……..

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, देखें अपना नाम

इंदौर में सबसे पहले बनकर तैयार होगा आइएसबीटी मेट्रो रेल स्टेशन (Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022)

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022 इन्दौर में चल रहे मेट्रो रेल परियोजना के काम के साथ मेट्रो स्टेशन बनाने का काम भी चल रहा है। सबसे पहले एमआर-10 ब्रिज स्थित आइएसबीटी स्टेशन बनकर तैयार होगा। अगले साल सितंबर तक इसका परीक्षण रखा गया है। इसके अलावा चार अन्य स्टेशनों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। मध्यप्रदेश मेट्रो रेल परियोजना निगम के अधिकारियों के अनुसार परीक्षण में ट्रेन को गांधीनगर से भौंरासला होते हुए आइएसबीटी और विजय नगर तक चलाया जाएगा। इसके लिए पूर्व में ही इन स्टेशनों की डिजाइन जारी कर दी गई हैं। अब इसके अनुसार काम चल रहा है। बीते साल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आइएसबीटी स्टेशन का भूमिपूजन किया था। इसके अलावा कई अन्य स्टेशनों का निर्माण भी चल रहा है, लेकिन सबसे पहले आइएसबीटी स्टेशन ही बनकर तैयार होगा। इसका काम तेजी से चल रहा है। इसके कारण गुरुवार को यहां जाम भी लग गया था। यहीं पर पहली बार मेट्रो के निर्माण कार्य के लिए यातायात डायवर्ट करना पड़ा था।

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022

यह भी पढ़ें………

मध्यप्रदेश के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, बोर्ड परिक्षा में इतने अंक लाने पर मिलेगा निशुल्क लैपटॉप, जानिए पूरी प्रोसेस

मेट्रो स्टेशन पर लिफ्ट की सुविधा रहेगी

मेट्रो स्टेशन पर लिफ्ट की सुविधा रहेगी। यह जानकारी मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि आइएसबीटी के पास बन रहे इस स्टेशन पर आइएसबीटी से आने वाले बस के यात्री आसानी से आ सकें। इसके लिए आइएसबीटी के द्वार के पास ही मेट्रो स्टेशन का प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। यहां यात्रियों के लिए लिफ्ट की सुविधा रहेगी। एफओबी से लोग सीधे मेट्रो स्टेशन तक आ-जा सकेंगे। यहां आने वाले यात्री और आसपास के रहवासी इलाकों के लोग इसका लाभ ले सकेंगे। यहां वाहन पार्किंग की सुविधा भी होगी।

यह भी पढ़ें……..

• प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना में किसानों को मिलेगा बिना गारंटी के 2 लाख रुपए तक का लोन, इस योजना में वर्ष 2023-24 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 सितम्बर तक

• “एक जिला-एक उत्पाद” योजना क्या है, लघु उद्यमियों और शिल्पकारों को देगी समृद्धि, जानिए इसके लाभ

कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधि (Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022)

Indore Is Now Ready To Take A New Flight-2022 कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी तथा सुश्री कविता पाटीदार, महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, विधायक सर्वश्री रमेश मेंदोला, महेन्द्र हार्डिया, मालिनी गौड़, विधायक आकाश विजयवर्गीय, आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे सहित जन-प्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित रहे।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों के । सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments