Saturday, June 15, 2024
Homeउज्जैनGenhu Uparjan-2023-24 किसान अब घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकेंगे पंजीयन,...

Genhu Uparjan-2023-24 किसान अब घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकेंगे पंजीयन, जानिए पूरी प्रोसेस

Genhu Uparjan-2023-24 किसान खुद अपने मोबाइल से घर बैठे पंजीयन कर सकेंगे, किसानों को लाइन में लगकर पंजीयन कराने की समस्या से मिली मुक्ति, उज्जैन संभाग में गेहूं उपार्जन के लिये किसान पंजीयन के 546 केन्द्र रहेंगे

Genhu Uparjan-2023-24 मध्यप्रदेश के उज्जैन संभाग में रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जित करने के लिये किसानों की सुविधा हेतु पंजीयन एवं उपार्जन प्रक्रिया शासन द्वारा निर्धारित कर दी गई है। किसान पंजीयन की व्यवस्था को सहज और सुगम बनाया गया है। किसान स्वयं के मोबाइल पर घर बैठे पंजीयन कर सकेंगे। किसानों को पंजीयन केन्द्रों में लाइन लगाकर पंजीयन कराने की समस्या से मुक्ति मिलेगी। उज्जैन संभाग में गेहूं उपार्जन के लिये किसान पंजीयन के 546 केन्द्र रहेंगे। उज्जैन जिले में 164, शाजापुर में 77, देवास में 87, रतलाम में 65, मंदसौर में 77, नीमच में 41 एवं आगर-मालवा में 35 पंजीयन केन्द्र रहेंगे।

यह भी पढ़ें……….

21 लाख दीपों से जगमग होगा माँ क्षिप्रा का पावन तट

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में आगामी दो माह 20 ट्रेन, 20 हजार यात्रियों को तीर्थ दर्शन कराएगें

किसान पंजीयन की समयावधि 25 फरवरी निर्धारित (Genhu Uparjan-2023-24)

Genhu Uparjan-2023-24 किसान अपना पंजीयन 01 फरवरी से 25 फरवरी 2023 तक करा सकते हैं। पंजीयन केन्द्र संचालन हेतु संस्थाओं की पात्रता एवं चयन प्रक्रिया के भी दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क, लोक सेवा केन्द्र और निजी साइबर कैफे से किसानों के पंजीयन के लिये सक्षम प्राधिकारी से ऑथोराइजेशन प्राप्त कर पंजीयन केन्द्र का संचालन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें………..

एक 19 वर्षीय युवती ने दो जुड़वा बच्चे को जन्म दिया, दोनो बच्चे के पिता अलग-अलग

मध्यप्रदेश के इन 15 जिलों में बरसेंगे अटलांटिक के बर्फीले बादल, जानिए

किसान अपना पंजीयन कहां-कहां करवा सकता है (Genhu Uparjan-2023-24)

Genhu Uparjan-2023-24 किसान द्वारा निम्न स्थानों/तरीकों से पंजीयन कराये जा सकेंगे- पंजीयन की नि:शुल्क व्यवस्था ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालयों में और सहकारी समितियों तथा विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर एवं एमपी किसान एप्प पर रहेगी। इसी तरह पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क, लोक सेवा केन्द्र एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर रहेगी।

यह भी पढ़ें……

• मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब बेटियों को 55 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी, जानिए पूरी जानकारी

• इस योजना में किसानों को गाय पालने पर 40 हजार और भैंस पालने पर 60 हजार मिलेंगे, जानिए पूरी प्रोसेस

किसान अपने समय अनुसार उपार्जन केन्द्र, तिथि और टाईम हेतु स्लॉट का चयन स्वयं कर सकेगा (Genhu Uparjan-2023-24)

Genhu Uparjan-2023-24 राज्य शासन ने सम्बन्धित जिलों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर कहा है कि एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर, लोक सेवा केन्द्र और निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर पंजीयन हेतु शुल्क राशि प्राप्त करने के सम्बन्ध में सम्बन्धित जिलों के जिला कलेक्टर यथोचित दिशा-निर्देश जारी करेंगे। किसान का पंजीयन के लिये भूमि सम्बन्धी दस्तावेज एवं किसान के आधार एवं अन्य फोटो पहचान-पत्रों का समुचित परीक्षण कर उनका रिकार्ड रखा जाना अनिवार्य होगा। पंजीयन की व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित करने के निर्देश राज्य शासन द्वारा दिये गये हैं। पूर्व प्रक्रिया में किसान को फसल बेचने के लिये एसएमएस प्राप्त होता था। एसएमएस से प्राप्ति तिथि पर किसान अपनी फसल बेच सकता है। इस प्रक्रिया में किसानों को असुविधा का सामना करना पड़ता था। अब परिवर्तित व्यवस्था में उपार्जन केन्द्र पर जाकर फसल बेचने के लिये एसएमएस प्राप्ति की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। नवीन व्यवस्था में फसल बेचने के लिये किसान निर्धारित पोर्टल नजदीक के उपार्जन केन्द्र, तिथि और टाईम हेतु स्लॉट का चयन स्वयं कर सकेंगे। स्लॉट का चयन नियत तिथि के पूर्व करना अनिवार्य होगा।

Genhu Uparjan-2023-24

यह भी पढ़ें……

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

किसान अपना पंजीयन कराते समय सही जानकारी भरे (Genhu Uparjan-2023-24)

Genhu Uparjan-2023-24 समर्थन मूल्य पर विक्रय उपज का भुगतान प्राथमिकता के आधार पर किसान के आधार लिंक बैंक खाते में किया जायेगा। किसान के आधार लिंक बैंक खाते में भुगतान करने में किसी कारण से समस्या उत्पन्न होने पर किसान द्वारा पंजीयन में उपलब्ध कराये गये बैंक खाते में भुगतान किया जा सकेगा। किसान पंजीयन के समय किसान को बैंक खाता नम्बर और आईएफएससी कोड की जानकारी उपलब्ध करानी होगी। (Genhu Uparjan-2023-24) नवीन पंजीयन व्यवस्था में बेहतर सेवा प्राप्त करने के लिये यह जरूरी होगा कि किसान अपने आधार नम्बर से बैंक खाता और मोबाइल नम्बर को लिंक कराकर उसे अपडेट रखे। इस सम्बन्ध में किसानों को जागरूक करने के लिये सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये हैं।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments