Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-विदेशGas Ki Ramban Dawa-2022 पेट की गैस की समस्या से तुरंत आराम,...

Gas Ki Ramban Dawa-2022 पेट की गैस की समस्या से तुरंत आराम, जानिए ईलाज के घरेलू नुस्खे

Gas Ki Ramban Dawa-2022 अब पेट की गैस की समस्या से तुरंत आराम होगा, वो भी घरेलू दवाई से, जानिए कैसे होगी इस पेट की गैस की समस्या का ईलाज

Gas Ki Ramban Dawa-2022 आज के समय हर व्यक्ति को कुछ ना कुछ शारीरिक समस्या रहती है। ऐसा कहा जाता है कि इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है। यानी अगर किसी का दिल खुश करना हो तो उसे एक स्वाद भोजन दे दो। यही कारण भी है कि अक्सर कुछ भी स्वाद मिलने पर हम उसकी मात्रा का ध्यान नहीं रखते और जरूरत से ज्यादा भोजन कर लेते हैं, जिसकी वजह से पेट में गैस होने लगती है। एसिडिटी की समस्या तब पैदा होती है जब गैस्ट्रिक ग्रंथियां बहुत अधिक एसिड का उत्पादन करती है। इसके कारण ही गैस, सांस की बदबू, पेट दर्द, और दूसरी समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

वैसे आपको बता दें कि (Gas Ki Ramban Dawa-2022) गैस दो तरह से शरीर में बनती है। कैनेडियन सोसाइटी ऑफ इंटेस्टाइनल रिसर्च के अनुसार एक गैस तब बनती है जब भोजन करते हुए हवा शरीर में प्रवेश करती है। इससे शरीर में नाइट्रोजन और ऑक्सीजन शरीर में आ जाता है। वहीं दूसरी तरह गैस तब बनती है जब हम भोजन पचाने की प्रक्रिया में होते हैं तो हाइड्रोजन, मीथेन या कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसें शरीर में बनने लगती हैं। इन गैसों का समय पर कुछ ना किया जाए तो यह बहुत सी दिक्कत पैदा कर देती हैं। गैस से जुड़ी इन्हीं समस्याओं से लोग आसानी से राहत पा सकें। इसलिए ही हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें……

थाइरॉइड का रामबाण ईलाज जाने, महिलाओं में बढ़ रहा है थाइरॉइड

देसी गाय के गोबर की राख से बनने वाले ये उत्पाद, सर्दियों में बीमारियों का रामबाण इलाज

पेट की गैस की समस्याओं के घरेलू नुस्खे (Gas Ki Ramban Dawa-2022)

Gas Ki Ramban Dawa-2022 की गैस की समस्याओं के घरेलू नुस्खे इस प्रकार है:-

1. अजवाइन- अजवाइन के उपयोग मिलेगी राहत मिलेगी। अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और पाचन में मदद करता है. गैस की समस्या में पानी के साथ लगभग आधा चम्मच अजवाइन के बीज खा सकते हैं. इससे आपको राहत मिलेगी।

जीरा और पानी- जीरा और पानी गैस्ट्रिक या गैस की समस्या का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। जीरा में आवश्यक तेल होते हैं, जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं। इससे भोजन ठीक तरह से पचता है। यह पेट में अतिरिक्त गैस के निर्माण को भी रोकता है.जीरा पानी बनाने के लिएएक चम्मच जीरा लें और इसे दो कप पानी में 10-15 मिनट के लिए उबालें। अब इसे ठंडा होने दें और भोजन के बाद इसे पियें।

3. हींग को पानी में मिलाकर पिएं- हींग आधा चम्मच को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीने से पेट में गैस बननी कम होती है. हींग गैस से तुरंत राहत दिलाने में मददगार है। इससे पेट भी साफ हो जाता है और गैस से राहत भी मिलती।

4. अदरक (Gas Ki Ramban Dawa-2022)- अदरक का इस्तेमाल कई रोगों में किया जाता है। ताजा अदरक का इस्तेमाल आप पेट की गैस दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। पेट की गैस से राहत पाने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं। अदरक की चाय से मतलब दूध वाली चाय नहीं है। पेट की गैस में राहत पाने के लिए आपको एक कप पानी में ताजा अदरक के टुकड़े कर डालें और इसे अच्छी तरह उबाल लें। इसे हल्का गर्म ही पिएं।

5. बैकिंग सोड़ा और नींबू का रस- बैकिंग सोड़ा और नींबू का रस पीने से एक बेहद ही आसान और जल्दी से तैयार होने वाला घरेलू नुस्खा है बैकिंग पाउडर और नींबू का जूस आयुर्वेदिक एक्सपर्ट बताते हैं कि एक चम्मच नींबू का जूस आधा चम्मच बेकिंग पाउडर को एक कप पानी में मिलाएं और पी लें. ऐसा करने से पेट की गैस से तुरंत राहत मिलती है।

6. छाछ का सेवन- छाछ एक सात्विक भोजन की श्रेणी में गिना जाता है। इसके अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो गैस्ट्रिक एसिडिटी से आपको राहत दिला सकती है। अगर अगली बार आपको गैस की समस्या महसूस हो तो आप तुरंत एक गिलास छाछ में थोड़ी काली मिर्च और धनिए का रस मिलाकर पी जाएं। इससे आपको जल्दी ही गैस से राहत मिल जाएगी।

7. केले का सेवन- केले का उपयोग सदियों से एसिडिटी या गैस से राहत पाने के लिए किया जा रहा है। आपको बता दें कि केले को अंदर प्राकृतिक एंटासिड होता है जो एसिड रिफ्लक्स को रोकने में आपकी सहायता कर सकता है। गैस से राहत पाने के लिए आप रोजाना एक केले का सेवन कर सकते हैं।

8. सेब का सिरका (Gas Ki Ramban Dawa-2022)- शरीर में बहुत बार एसिड रिफ्लक्स की वजह पेट में एसिड की कमी का ही परिणाम होता है। ऐसे में आप सेब के सिरके का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल एक कप पानी में दो बड़े चम्मच अनफिल्टर्ड सेब के सिरके का उपयोग करना है। इसका दो बार सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल जाएगी।

9. लौंग का सेवन- लौंग का सेवन हमारी सेहत पर तो सकारात्मक प्रभाव डालता ही है। साथ ही इसके अंदर कार्मिनेटिव प्रभाव होता है। दरअसल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस के विकास को रोकने का काम करता है। अगर आप राजमा, या काले चने बनाए तो इसे बनाते समय लौंग का उपयोग जरूर करें।

10. दालचीनी- दालचीनी एक ऐसा मसाला है (Gas Ki Ramban Dawa-2022) जो स्वाद के साथ-साथ शरीर के विभिन्न अंगों के लिए फायदेमंद है। आपको बता दें कि यह एक आम मसाला है जो प्राकृतिक एंटासिड के रूप में कार्य करता है और पाचन को बेहतर कर पेट को शांत रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में इंफेक्शन को ठीक कर सकता है। इसके लिए आप रोजाना चाय का सेवन करें।

यह भी पढ़ें……

• विद्यार्थियों को जाति और मूल निवासी प्रमाण-पत्र विद्यालय में ही मिलेंगे- मुख्यमंत्री

• निशुल्क सिलाई मशीन कैसे प्राप्त करें, जाने पूरी जानकारी स्टेप टू स्टेप

• पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और एसएमएस (SMS) से लिंक करें, देखें पूरी प्रोसेस प्रूफ के साथ

Gas Ki Ramban Dawa-2022

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने वाले उपाय (Gas Ki Ramban Dawa-2022)

Gas Ki Ramban Dawa-2022 पेट की गैस को जड़ से खत्म करने वाले उपाय इस प्रकार है:-

1. पेट में गैस की समस्याए से बचाएगा गर्म पानी- अगर आपको पेट में गैस की समस्या है तो सुबह उठते ही गर्म पानी पीनेकी आदत अपनानी चाहिए। गर्म पानी पीने से पेट तो साफ होता, ये गैस पास करने में मदद करता है।

2. अजवाइन, काला नमक का चूर्ण बनाकर लें- पेट की गैस से राहत पाने के लिए जीरा, अजवाइन, काला नमक और हिंग के पाउडर से तैयार मिश्रण का सेवन करें। आप मात्र 2 ग्राम चूर्ण को पानी के साथ दिन में 2 बार लें। ऐसा करने से आपको पेट की गैस को बाहर निकालने में बहुत आराम मिलता है।

3. एक चम्मच अजवाइन या जीरे का सेवन करें- (Gas Ki Ramban Dawa-2022) पेट की गैस राहत पाने के लिए पानी में 1 चमच्च अजवाइन या जीरा उबाल आने तक गर्म कर लेना चाहिए। जब पानी अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उस पानी को छान कर अलग बर्तन में ठंडा होने के लिए रख दें, उसके बाद उस पानी को दिन में 2 बार तक पिएं।

4. काला नमक परेशानी खत्म करेगा- पेट की गैस की समस्या से परेशान लोगों को काला नमक का सेवन करना चाहिए, जो पेट में ठंडक तो रखता ही है। आप सुबह के समय चुटकी भर काला नमक पानी में डाल कर पीते हैं तो गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं। ये नुस्खा पेट की गैस को तुरंत बाहर निकालने के लिए सबसे अच्छा और आसान घरेलू उपाय है।

यह भी पढ़ें……

 मुरैना में ड्यूटी पर बीमार हुई आशा कार्यकर्ता की मौत पर उज्जैन में आक्रोश

 कलेक्टर ने जिला अस्पताल का दौरा किया, अस्पताल अनियमितता मिलने पर 1 महिला चिकित्सक निलंबित, 2 डॉक्टर एवं 3 कर्मचारियों के वेतन काटने के निर्देश

पेट में गैस होने पर दिखने वाले लक्षण (Gas Ki Ramban Dawa-2022)

Gas Ki Ramban Dawa-2022 पेट में गैस होने पर दिखने वाले लक्षण ये है:-

  1. निरंतर गैस आना या वृद्धि होना
  2. बदबूदार गैस बनना
  3. निरंतर डकार आना
  4. पेट फूलना
  5. पेट में दर्द उत्पन्न होना

पेट में गैस बनने का कारण (Gas Ki Ramban Dawa-2022)

Gas Ki Ramban Dawa-2022 पेट में गैस बनने कारण भोजन करने के दौरान ज्यादा गैस निगलना, स्मोकिंग करने, अत्यधिक शराब का सेवन करना, ज्यादा खाना खाने से उपरी आँतों में गैस बन सकती है. लोअर इंटेस्टाइन में गैस बनने का कारणों में मुख्य रूप से निम्नलिखित हैं।

  1. ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन जिनको पाचन में समस्या हो
  2. गैस युक्त भोजन करने से
  3. कॉलन (आंत्र संबंधी) में पाए जाने वाले बैक्टीरिया का विघटन

यह भी पढ़ें……..

• मक्का की खेती करके कमाएं लाखों का मुनाफा, जानिए पूरी जानकारी कृषि विशेषज्ञों से

फ्री सिलाई मशीन योजना में कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

गैस का कारण बनने वाले पाचन प्रणाली के विकार (Gas Ki Ramban Dawa-2022)

Gas Ki Ramban Dawa-2022 यदि एक दिन में 20 से ज्यादा बार डकार आती है या अत्यधिक गैस बनता है, तो इस परिस्थिति में ये संकेत भी दिख सकते हैं

  1. ऑटो इम्यून पैन्क्रियाटाइटिस
    सेलिएक रोग (एक ऑटो इम्यून डिसऑर्डर जो ग्लूटेन या आटा संबंधी पदार्थों के खाने पर गैस उतपन्न करने लगता है.
  2. भोजन संबंधी समस्या
  3. गेस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग
  4. गेस्ट्रोपैरेसाइसिस (पेट की सामान्य गति को प्रभावित करने वाला रोग)
  5. इंटेस्टाइन में सूजन और जलन संबंधी रोग (या पांचन तंत्र में कोई क्रोनिक या गंभीर सूजन अथवा जलन)
  6. इंटेस्टाइन में ब्लाॅकेज
  7. डेयरी प्रोडक्ट को पचाने में कठिनाई
  8. पेप्टिक अल्सर
  9. अल्सरेटिव कोलाइटिस

यह भी पढ़ें……..

• प्रदेश सरकार किसानों को 50 प्रतिशत तक का अनुदान देगी, किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

पेट में सबसे ज्यादा गैस कौन-सी चीजें बनाती हैं (Gas Ki Ramban Dawa-2022)

Gas Ki Ramban Dawa-2022 पेट में सबसे ज्यादा गैस ये पंद्रह चीजें बनाती है जो इस प्रकार है:-

  1. फ्राइड फूड
  2. बैंगन
  3. मैदा
  4. खीरा
  5. गोभी
  6. फूलगोभी
  7. सोयाबीन
  8. दूध
  9. दाल
  10. हरी मटर
  11. मूली
  12. नट्स
  13. पेस्ट्री
  14. बियर
  15. यीस्ट

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

• किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

• ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, घण्टों काम होगा अब मिनटों

नोट- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों के । सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments