Tuesday, July 2, 2024
Homedc newsफर्जी तरीके से सिम कार्ड खरीदने पर 50 लाख का जुर्माना, 3...

फर्जी तरीके से सिम कार्ड खरीदने पर 50 लाख का जुर्माना, 3 साल की सजा, जानिए एक व्यक्ति कितनी सिम खरीद सकता है

Fake Sim Card-2024 फर्जी तरीके से सिम कार्ड खरीदने वालो की अब खेर नही, फर्जी सिम कार्ड खरीदने पर 50 लाख का जुर्माना लगेगा, और 3 साल की सजा होगी, नया टेलीकॉम कानून हुआ लागू

Fake Sim Card-2024 टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव हुआ है। दो दिन पूर्व 26 जून 2024 से देशभर में ‘टेलीकम्युनिकेशन एक्ट 2023’ लागू हो गया है। ये कानून पिछले साल दिसंबर में ही संसद में पास हो गया था। इस कानून के तहत अब भारत का कोई भी नागरिक लाइफटाइम में 9 से ज्यादा सिम कार्ड नहीं ले सकेगा। अगर कोई व्यक्ति इससे ज्यादा सिम यूज करते पाया गयो तो 50 हजार से 2 लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा। इतना ही नहीं, किसी दूसरे की आईडी से फर्जी तरीके से सिम लेने पर 3 साल की सजा होगी. वहीं, 50 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

Fake Sim Card-2024 नए टेलीकॉम कानून के तहत सरकार जरूरत पड़ने पर नेटवर्क सस्पेंड कर सकेगी। साथ ही साथ आपके मैसेजेज को इंटरसेप्ट भी कर सकेगी। इसके अलावा पुराने कानून में कई बदलाव करते हुए सरकार ने कई सारी पावर को अपने पास रखा है। जैसे कि इमरजेंसी के समय सरकार किसी भी टेलिकम्युनिकेशन सर्विस या नेटवर्क को अपने कंट्रोल में ले सकती है। इसके साथ साथ सरकार की इजाजत के बाद प्राइवेट प्रापर्टी में भी टावर लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़िए….

• मध्यप्रदेश के इन सात शहरों में बिना बीमा वाले वाहनों के ऑटोमेटिक बनेंगे चालान

जानकारी के लिए बता दें कि ये कानून (Telecommunication Act 2023) पिछले साल दिसंबर में ही संसद में पास हो गया था। ये देश के 138 साल पुराने भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम और ‘द इंडियन वायरलेस टेलीग्राफ एक्ट 1933’ को रिप्लेस करेगा।

यह भी पढ़िए….

• उज्जैन में मुस्लिम महिला ने सनातन धर्म अपनाया, और हिन्दू रीति-रिवाज से शादी की, जानिए जानकारी

सरकार के पास रहेंगे ये अधिकार (Fake Sim Card-2024)

Fake Sim Card-2024 टेलीकम्युनिकेशन एक्ट 2023 में कई बदलाव किए गए हैं, जिनमें किसी इमरजेंसी या फिर जंग की हालात में सरकार जरूरत पड़ने पर किसी भी टेलीकॉम सर्विस या नेटवर्क और मैनेजमेंट को को अपने कंट्रोल में कर सकेगी। इसके बाद सरकार के पास उन्हें सस्पेंड करने की पावर भी रहेगी। देश के लोगों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार किसी भी मैसेज का ट्रांसमिशन रोक सकती है।

यह भी पढ़िए….

• इंदौर-उज्जैन के बीच चलेगी मेट्रो ट्रेन- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

फर्जी काॅलस से लोगों को मिलेगी राहत (Fake Sim Card-2024)

Fake Sim Card-2024 नए टेलीकम्युनिकेशन एक्ट में सरकार ने स्पैम काल्स की समस्या को गंभीरता से लिया है। इसी के चलते लोगों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए अब टेलीकॉम कंपनियों को सख्त कदम उठाने होंगे। अब टेलीकॉम कंपनियों को किसी भी तरह का प्रमोशनल मैसेज भेजने से पहले यूजर्स का कंसेंट लेना होगा. इसके अलावा यूजर्स की शिकायतें सुनने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को ऑनलाइन मैकेनिज्म बनाना होगा, जिससे यूजर्स अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकें।

यह भी पढ़िए…..

• बजाज जल्दी ही सीएनजी (CNG) बाइक लांच करने वाला है, जानिए कब लांच होगी सीएनजी बाइक।

आपकी आईडी पर कितनी सिम चल रही है कैसे पता करें (Fake Sim Card-2024)

Fake Sim Card-2024 जिनकी आईडी पर कोई और सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहा है, जिसका पता उन्हें नहीं होता है। ऐसे में आपके डॉक्टूमेंट पर कितनी सिम एक्टिव हैं इस बात की जानकारी आपको होना चाहिए। आप घर बैठे जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी और कौन-कौन से नंबर वाली सिमें चालू हैं। आइए जानते हैं। सबसे पहले https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/telecomUser/ पर विजिट करें।

यह भी पढ़िए….

• उज्जैन में देवास रोड़ पर 5 रनवे का ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनेगा।

Fake Sim Card-2024 यहां अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें। अब आपके नंबर पर ओटीपी आएगा उसे सबमिट कर लॉगइन करें। आपको उन सभी मोबाइल नंबर्स की जानकारी मिल जाएगी जो आपकी आईडी से चल रहे हैं। लिस्ट में कोई ऐसा नंबर है जो आपका नहीं है। उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको नंबर और This is Not My Number का सिलेक्ट करना होगा। अब आईडी में लिखा नाम डालें। फिर रिपोर्ट के बॉक्स पर क्लिक करें। कंप्लेंट करने के बाद आपको एक रिफरेंस नंबर मिलेगा।

यह भी पढ़िए….

• महाकाल मंदिर में श्रावण मास में भस्मारती प्रोटोकॉल बन्द होगा, जानिए पूरी खबर विस्तार से

आपके नाम पर कितनी सिम एक्टिवेट इसका पता होना जरूरी (Fake Sim Card-2024)

Fake Sim Card-2024 अगर आपके डॉक्टूमेंट्स पर कोई सिम चालू है। जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं, तब उसका परिणाम आपको भुगतान पड़ सकता है। यदि आपकी आईडी से पंजीकृत सिम कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है, तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। इसलिए ये जानना जरूरी है कि आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट हैं।

यह भी पढ़िए….

• उज्जैन में देवास रोड़ पर 5 रनवे का ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनेगा।

9 से ज्यादा सिम कार्ड रखने पर 2 लाख का जुर्माना (Fake Sim Card-2024)

Fake Sim Card-2024 दूरसंचार अधिनियम 2023, 26 जून से लागू हो गया है। DoT नियमों के अनुसार, एक व्यक्ति अपने आधार से सिर्फ 9 सिम खरीद सकता है। 9 से ज्यादा सिम कार्ड रखने पर पहली बार उल्लंघन करने वालों के लिए 50,000 रुपये और बार-बार उल्लंघन करने वालों के लिए 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

नमामि गंगे अभियान जल्द शुरु होगा, इसे जनता का अभियान बनाएं- मुख्यमंत्रीजुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments