Tuesday, July 2, 2024
Homeदेश-विदेशEye Flu Se Bachne Ke Upay-2023 देश में तेजी से फैल रहा...

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023 देश में तेजी से फैल रहा है आई फ्लू, जानिए इसके लक्षण एवं बचने के उपाय

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023 देश में बड़ी तेजी से फैल रहा आई फ्लू, मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा मामले ग्वालियर और भोपाल में आए है, अन्य जिलों में भी आई फ्लू का इंफेक्शन, जानिए आई फ्लू के लक्षण एवं उसके उपाय

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023 सावन के महीने में गर्मी और उमस के मौसम के कारण आई फ्लू फैल रहा है। यह संक्रमण बच्चों को तेजी से शिकार बना रहा है। सबसे ज्यादा मामले ग्वालियर और भोपाल में आ रहे हैं। ग्वालियर ओपीडी में 90% मरीज आई फ्लू और इसी से रिलेटेड सर्दी जुखाम बुखार के मरीज दर्ज किए जा रहे हैं।
आई फ्लू वाले मरीज को क्वारंटाइन करे नेत्र रोग विशेषज्ञ डां. सपन पलोड का कहना है कि, यह एडीनो वायरस है, जिसके चलते कुछ मरीजों को सदी जुकाम, बुखार के साथ आई फ्लू हो जाता है। उमस व गर्मी की वजह से आई फ्लू की बीमारी अधिक फैल रही है। जिसको आई फ्लू हुआ है वह कुछ समय के लिए ऑफिस न जाए और घर में भी बच्चों और परिवार से दूरी बनाकर रखें चादर, तकिया और तौलिया दूसरों के साथ शेयर ना करें।

मरीजों को चाहिए कि वह आंखों को हाथ न लगाएं। आंखों को बार-बार सामान्य पानी से धोएं। डॉक्टर से संपर्क करें और उसके निर्देशों का पालन करें। वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राधेश्याम पलोड का कहना है कि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है इसलिए वह किसी भी संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। स्कूल में बच्चे एक दूसरे के संपर्क में ज्यादा आते हैं। इसलिए भी संक्रमण का शिकार हो जाते हैं।

यह भी पढ़े…

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में दूसरे चरण के आवेदन आज से भरे जाएगें, नया फाॅर्म जारी, जाने कैसे डाउनलोड करें

आई फ्लू के घरेलू उपचार (Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023)

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023 बारिश के मौसम में यदि उमस की स्थिति बनती है तो आई फ्लू जैसे संक्रमण फैलने लगते हैं। यह एक ऐसा संक्रामक रोग है जो पीड़ित व्यक्ति को कम से कम 4-5 दिन के लिए प्रभावित करता है। पीड़ित व्यक्ति को आइसोलेटेड होना पड़ता है। उसके कपड़े और बिस्तर भी संक्रमित हो जाते हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि चश्मा पहने। हाथों को साफ रखें और आंखों से टच ना करें। आंखों को पानी से बार-बार धोते रहें।

यह भी पढ़े…

• सीमा हैदर को लेकर रोज हो रहे नए-नए खुलासे, जानिए पूरी जानकारी

आई फ्लू के लक्षण (Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023)

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023 आंखों में दर्द होता है। पानी की मात्रा बढ़ जाती है। खुजली होने लगती है। कुछ लोगों को धुंधला दिखाई देता है। आंखें खोलने में कठिनाई होती है। पलकों के बाल चिपकने लगते हैं। सिर दर्द की शिकायत हो सकती है। जीमर चलाने की समस्या हो सकती है। आंखों में सूखापन आ सकता है। आंखों में दवाब महसूस होगा। आंखों का सफेद हिस्सा लाल हो जाएगा। आंखों में किरकिरी महसूस हो सकती है।

1. आंखों में खुजली होना।
2. आंखें लाल हो जाना।
3. पलकों का आपस में चिपक जाना।
4. आंखों में दर्द होना।
5.आंखों से पानी आना।

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में उज्जैन जिले में 8 हजार युवाओं ने पंजीयन कराया, 409 प्रतिष्ठान प्रशिक्षण देने के लिये रजिस्टर्ड, जानिए कैसे करें पंजीयन

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023

आई फ्लू का घरेलू उपचार (Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023)

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023

आई फ्लू का घरेलू उपचार इस प्रकार है:-

  • बर्फ से सिकाई- आंखों को बंद करके पलकों के ऊपर बर्फ से सिकाई करें। इसके लिए बर्फ को किसी साफ कॉटन के कपड़े में अथवा रुमाल में लपेट लें और फिर उसे आंखों के ऊपर रखें।
  • हरा धनिया- धनिया के पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को ठंडा करके छान लें। इस पानी से आंखों को धोएं। इससे आंखों की सूजन और जलन में कमी आती है।
  • आलू- आलू को दो टुकड़ों में काट लें और अपनी आंखों पर रखें। आराम मिलेगा।
  • जूस- पालक और गाजर के जूस को मिक्स करें और दिन भर थोड़ा थोड़ा पीते रहे। करौंदा का जूस पीने से आई फ्लू के संक्रमण की रोकथाम होती है।
  • गुलाब जल- आंखों में गुलाब जल डालें। इससे आंखों की सफाई होगी और आराम मिलेगा।
  • फूल का रस- गेंदे के फूल के रस से आंखों की धुलाई करने पर आराम मिलता है।
  • टाॅवेल- हैंड टॉवेल अथवा रुमाल को कपड़े में भिगोकर, निचोड़ कर आंखों के ऊपर रख लेंगे तो हल्का आराम मिलता रहेगा।

यह भी पढ़े…

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 5 बड़े बदलाव, रक्षाबंधन पर बहनों को देंगे 1250 रुपये की किस्त

आई फ्लू से कैसे बचाव (Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023)

Eye Flu Se Bachne Ke Upay-2023 आई फ्लू से कैसे बचाव इस प्रकार है:-

1. आंखों को साफ पानी से धुलते रहना चाहिए
2. चश्मा लगाकर ही घर से बाहर निकले
3. दूसरे की रुमाल व चश्मे का प्रयोगनहीं करना चाहिए
4. संक्रमित व्यक्ति से दूरी बना कर रहे हैं
5. हाथों को साफ रखें
6. बारिश में भीगने से बचें
7. आंखों को गुनगुने पानी से साफ करें
8. आंखों को साफ करने के लिए किसी साफ और सूती कपड़े का इस्तेमाल करें
9. आई फ्लू के लक्षण दिखने पर तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments