Saturday, June 15, 2024
Homeप्रदेशDrone Subsidy For Agriculture-2023 किसानों को ड्रोन से खेती करना हुआ आसान,...

Drone Subsidy For Agriculture-2023 किसानों को ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, ड्रोन खरीदने के लिए किसानों को मिलेगी 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी

Drone Subsidy For Agriculture-2023 किसानों को ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, किसानों को ड्रोन से खेती करने पर समय ओर लागत में हुई कमी, केन्द्र सरकार किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए देगी 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी

Drone Subsidy For Agriculture-2023 भारतीय किसानों के लिए बड़ी खबर खुशखबरी किसान अब ड्रोन से खेती करके कम समय में ज्यादा कर सकते है, लागत में भी होगी कमी। केन्द्र सरकार ने किसान ड्रोन योजना शुरू की है। जिसमें किसान ड्रोन खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलेगी। किसानों को खेती के लिए खरीदे गए ड्रोन पर ही आर्थिक सहायता मिलेगी। इससे किसानों को आर्थिक लाभ भी होगा। इसमें सीमांत किसान, पूर्वोत्तर राज्यों के किसान और महिला किसान ‘ड्रोन सब्सिडी योजना’ के लिए पात्र होंगे। जबकि दूसरे किसान ड्रोन पर 5 लाख रुपये या इसकी लागत की 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी ले सकते हैं।

(Drone Subsidy For Agriculture-2023) इसके साथ ही किसान अगर खुद की खेती में इसका इस्तेमाल नहीं कर रहें हैं तो इसे खरीदकर दूसरे किसानों को भी किराये पर दे सकते हैं। मानव रहित हवाई वाहन (Unmanned Aerial Vehicles) को आमतौर पर ड्रोन के रूप में जाना जाता है। ये फसल उत्पादकों के लिए काॅफी लाभदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें……….

• महाकाल की नगरी उज्जैन ने तोड़ा अयोध्या का रिकार्ड, विश्व रिकार्ड में नाम दर्ज करवाया, जानिए

ड्रोन से खेती करने के लाभ (Drone Subsidy For Agriculture-2023)

Drone Subsidy For Agriculture-2023 ड्रोन से खेती करने के लाभ ये है कि खेतों में शारीरिक रूप से कीटनाशकों और दूसरे केमिकल का छिड़काव किसी व्यक्ति के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्या पैदा कर सकता है। जबकि ड्रोन से खेती करने से कम समय में छिड़काव करने से एक क्लिक के साथ काम हो जाता है। किसान ड्रोन में लगे हाई रेजोल्यूशन कैमरों के माध्यम से घर बैठे ही अपनी फसल का रखरखाव कर सकते है। एक बड़े खेत में नियमित रूप से दवाइयों का छिड़काव करने में घंटों लग सकते हैं। वहीं ड्रोन से खेती में 1 एकड़ भूमि के क्षेत्र में छिड़काव करने के लिए मात्र 10-15 मिनट लगते हैं।

Drone Subsidy For Agriculture-2023 इससे किसानों के समय की बचत होती है। नियमित किए जाने वाले स्प्रे में ड्रोन की तुलना में फसलों पर छिड़काव के लिए ज्यादा पानी लगता हैं। जबकि ड्रोन से जरुरी केमिकल का स्प्रे बहुत कम पानी में कर सकते हैं। ये किसानों के लिए लागत भी कम करता है। इसके साथ ही पानी की बर्बादी को भी रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें………..

• कुबेरेश्वर धाम सीहोर में रुद्राक्ष महोत्सव हुआ निरस्त, जानिए पूरी जानकारी

ड्रोन खरीदने के लिए मिलने वाली सब्सिडी (Drone Subsidy For Agriculture-2023)

Drone Subsidy For Agriculture-2023 केंद्र सरकार के द्वारा ड्रोन खरीदने के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है। कृषि प्रशिक्षण संस्थानों, कृषि विश्वविद्यालयों को ड्रोन खरीदने के लिए 100 प्रतिशत यानी अधिकतम 10 लाख तक का अनुदान दिया जा रहा है। वहीं, किसानों को उत्पादक संगठनों को खरीद पर 75 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाता है। कृषि से स्नातक युवा, अनुसूचित जाति/ जनजाति वर्ग, महिला किसान ड्रोन खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी के योग्य हैं। इनको खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है। वहीं, अन्य किसानों को ड्रोन खरीदने पर 40 प्रतिशत यानी 4 लाख तक की सब्सिडी दी जाती है।

यह भी पढ़ें………….

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है, जानिए कैसे मिलेगा इसका लाभ

ड्रोन उड़ानें के लिए किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण (Drone Subsidy For Agriculture-2023)

Drone Subsidy For Agriculture-2023 केंद्र सरकार द्वारा किसान ड्रोन योजना के अंतर्गत किसानों को ड्रोन उड़ाने के लिए प्रशिक्षण भी करवाया जाएगा। यह प्रशिक्षण किसानों को कृषि विज्ञान केंद्रों एवं कृषि महाविद्यालयों में दिया जाएगा। किसानों को यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार द्वारा ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण बिल्कुल निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।

Drone Subsidy For Agriculture-2023

यह भी पढ़ें………….

• प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करें, जानिए पूरी जानकारी

ड्रोन खरीदने के लिए किसान के जरुरी दस्तावेज (Drone Subsidy For Agriculture-2023)

Drone Subsidy For Agriculture-2023 ड्रोन खरीदने के लिए किसान के जरुरी दस्तावेज इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • खेती का खसरा नम्बर
  • बैंक विवरण
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी पढ़ें………..

लाड़ली बहना योजना में प्रदेश की महिलाओं को मिलेगा 1 हजार रुपये प्रति माह, जानिए कब से होगा आवेदन

ड्रोन खरीदने के लिए किसान आवेदन कहां करें (Drone Subsidy For Agriculture-2023)

Drone Subsidy For Agriculture-2023 किसान ड्रोन सब्सिडी पर ड्रोन खरीदने के लिए किसान कृषि यंत्र अनुदान योजना में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। अलग-अलग राज्यों वहां की राज्य सरकार की ओर से कृषि यंत्र अनुदान योजना चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत किसानों को सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। किसान कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत ड्रोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के कृषि विभाग से संपर्क कर वहां से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से 
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments