Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-विदेशDhan Yog In Kundli-2023 कुंडली में मौजूद यह योग बना सकता है...

Dhan Yog In Kundli-2023 कुंडली में मौजूद यह योग बना सकता है आपको रंक से राजा

Dhan Yog In Kundli-2023 आपकी कुंडली यदि यह योग अगर हो तो आपको रंक से राजा बन सकते हो, जानिए पूरी जानकारी

Dhan Yog In Kundli-2023 प्रत्येक व्यक्ति की चाह होती है कि उसका जीवन धन-धान्य और समृद्धि से पूर्ण हो लेकिन सबकी ये कामना पूरी नहीं होती है। क्या आप इसके पीछे का रहस्य जानना चाहते हैं? इसका जवाब वैदिक ज्योतिष  के साथ-साथ किसी व्यक्ति की कुंडली की गहराइयों में छिपा है। अधिकतर लोगों को ज्योतिषियों से ये सवाल पूछते हुए देखा जा सकता है कि उनकी आर्थिक स्थिति कैसी होगी और क्या उनको आर्थिक स्थिरता की प्राप्ति होगी या नहीं। अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में जानना सभी के लिए महत्वपूर्ण विषय होता है। ग्रहों की चाल और दशा के संयोजन से कई बार शुभ और शक्तिशाली योगों का निर्माण होता है जिससे जातक को प्रसिद्धि, समृद्धि, विलासिता, शक्ति और पद आदि की प्राप्ति होती हैं। समस्त राजयोगों में से एक “धन योग” भी हमेशा से चर्चा का विषय रहा है और इस राजयोग को हमारे ऋषियों-मुनियों द्वारा सूचीबद्ध किया गया है।

यह भी पढ़ें……..

फ्री सिलाई मशीन योजना में यहां करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

Dhan Yog In Kundli-2023 ज्योतिष में शुभ और अशुभ दोनों तरह के योग होते हैं जो किसी व्यक्ति की कुंडली में बनने वाले योग के आधार पर अच्छे और बुरे परिणाम प्रदान करते हैं। भारतीय वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कुल 32 प्रकार के योग हैं जिन्हें राजयोग के तौर पर बांटा जा सकता है लेकिन याद रखें कि किसी एक इंसान की कुंडली में ये सभी 32 राजयोग नहीं बन सकते हैं। एस्ट्रोसेज का यह विशेष ब्लॉग आपको 32 राजयोगों में से एक “धन योग” के बारे में जानकारी प्रदान करेगा जो कि कुंडली में बनने वाले शुभ योगों में से है। यह योग जातक को आर्थिक समृद्धि और ऐशो-आराम वाला जीवन प्रदान करने में सक्षम होता है। आइये अब जानते हैं धन योग क्या है और ये कुंडली में कैसे बनता है।

यह भी पढ़ें……..

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

क्या होता है धन योग (Dhan Yog In Kundli-2023)

Dhan Yog In Kundli-2023 वैदिक ज्योतिष के अनुसार, जब भी धन, लाभ और संपत्ति की बात की जाती है तो कुंडली में दूसरा और ग्यारहवां भाव देखा जाता है। अगर पहले, पांचवें और नौवे भाव के स्वामी जिन्हें त्रिकोण भाव के नाम से भी जाना जाता है, दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी के साथ युति में शामिल हो जाते हैं तो धन योग का निर्माण होता है। यदि ग्यारहवें भाव के स्वामी दूसरे भाव में और दूसरे भाव के स्वामी ग्यारहवें में हो तो बेहद शुभ योग बनता है जिसे धन योग के नाम से जाना जाता है। हालांकि, इन भावों और इनके स्वामियों के अलावा ऐसे दो ग्रह हैं जिनकी स्थिति शुभ और फलदायी हो, तो जातक को धन-दौलत और विलासिता से पूर्ण जीवन देने की क्षमता रखते हैं। यहाँ हम बात कर रहे हैं शुक्र और बृहस्पति की इसलिए किसी भी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति की गणना करते समय इन दोनों ग्रहों की स्थिति का भली प्रकार से विश्लेषण करना चाहिए।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

कुंडली में कैसे बनता है धन योग (Dhan Yog In Kundli-2023)

Dhan Yog In Kundli-2023 जैसे कि हम जानते हैं कि जब पांच भावों यानी कि लग्न भाव या पहले, दूसरे, पांचवें, नौवें और ग्यारहवें भाव के स्वामी आपस में युति करते हैं, एक-दूसरे पर दृष्टि डालते हैं या एक-दूसरे की राशि में प्रवेश करते हैं उस समय धन योग बनता है। अब हम बात करेंगे उन सामान्य स्थितियों के बारे में जब कुंडली में धन योग का निर्माण होता है।

  • जब ग्यारहवें भाव के स्वामी दूसरे भाव और दूसरे भाव के स्वामी ग्यारहवें भाव में बैठे हो लेकिन इनमें से कोई भी स्वामी अपनी नीच राशि में विराजमान नहीं होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर मिथुन राशि के ग्यारहवें भाव के स्वामी मंगल हैं और कर्क राशि के दूसरे भाव में ये नीच अवस्था में हैं, तो ऐसे में कुंडली में बन रहा धन योग मान्य नहीं होगा। अगर कुंडली में कोई अन्य शुभ योग नहीं बन रहा है, तो जातक को धन कमाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
  • एक अन्य अवस्था में जब नौवें भाव के स्वामी ग्यारहवें भाव के स्वामी के साथ युति करते हैं या फिर दृष्टि डालते हैं
  • Dhan Yog In Kundli-2023 जब लग्न भाव और ग्यारहवें भाव के स्वामी आपस में युति करते हैं।
  • यदि लग्न भाव के स्वामी और दूसरे भाव के स्वामी युति कर रहे होते हैं या एक-दूसरे पर दृष्टि डाल रहे हो।
  • जब नौवें भाव और दूसरे भाव के स्वामी की युति हो रही हो या फिर ये दोनों एक-दूसरे की राशि में प्रवेश कर लें।
  • यदि बृहस्पति या शुक्र उच्च राशि में हो या फिर अपने स्वामित्व वाली राशि के पहले, दूसरे, पांचवें, नौवें और ग्यारहवें भाव में स्थित हों।

यह भी पढ़ें……

• आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, फोटो और पता घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन बदले, जानिए पूरी प्रोसेस

• अब पैन कार्ड आप अपने मोबाइल से घर बैठे बनाएं, जानिए पूरी ऑनलाइन प्रोसेस

व्यक्ति के जीवन को धन योग कैसे प्रभावित करता है (Dhan Yog In Kundli-2023)

Dhan Yog In Kundli-2023 अगर हम धन योग के प्रभावों की बात करें तो, अमिताभ बच्चन, बिल गेट्स जैसे कुछ मशहूर हस्तियों की कुंडली में “धन योग” मौजूद हैं और इन लोगों की शानो-शौकत और अमीरी के बारे में दुनिया जानती है। आइये जानते हैं जिन लोगों की कुंडली में धन योग होता है उनके जीवन को यह योग कैसे प्रभावित करता है।

  • इन लोगों में व्यापार करने का शानदार हुनर होता है और ये अपने बिज़नेस का विस्तार करने के लिए बहुत सोच-समझकर जोखिम उठाने से भी पीछे नहीं हटते हैं।
  • यदि पांचवें और नौवें भाव के स्वामी मिलकर धन योग का निर्माण कर रहे हैं तो व्यक्ति काफ़ी शिक्षित होता है। साथ ही, यह लोग धन कमाने के लिए अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं का उपयोग करने में भी सक्षम होते हैं।
  • Dhan Yog In Kundli-2023 यदि कुंडली में दूसरे भाव के स्वामी के शामिल होने से धन योग का निर्माण हो रहा है तो जातक आय के नए स्रोत बनाने में सक्षम होता है। हालांकि, दूसरे भाव के स्वामी पर किसी प्रकार का अशुभ प्रभाव होने से ये व्यक्ति को लालची बना सकता है।
  • धन योग के निर्माण में अगर ग्यारहवें भाव का स्वामी शामिल होता है तो ऐसे लोगों का प्रोफेशनल नेटवर्क काफ़ी मज़बूत होता है और इन लोगों की जान-पहचान में अधिकारी वर्ग और उच्च पद पर आसीन लोग शामिल होते हैं जो कि इन जातकों को जीवन में सफलता हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें……

• चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

 राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन ऑफलाइन लिंक करें, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

धन और समृद्धि में वृद्धि के लिए अपनी राशि अनुसार करें ये उपाय (Dhan Yog In Kundli-2023)

Dhan Yog In Kundli-2023 धन और समृद्धि में वृद्धि के लिए अपनी राशि अनुसार ये उपाय है:-

मेष- आर्थिक स्थिरता पाने के लिए मेष राशि के जातकों को तांबे के बर्तन में जल लेकर उसमें एक चुटकी कुमकुम डालकर सूर्य देव को अर्पित करें। प्रत्येक शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें लाल फूल चढ़ाएं। बृहस्पतिवार के दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें और मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

वृषभ- Dhan Yog In Kundli-2023 वृषभ राशि के जो जातक धन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं उनके लिए बेहतर होगा कि वह किन्नरों से आशीर्वाद लें और पक्षियों को दाना डालें। साथ ही, कंस्ट्रक्शन पर काम कर रहे श्रमिकों को भोजन कराएं और प्रतिदिन कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें।

Dhan Yog In Kundli-2023

मिथुन- मिथुन राशि के जातकों के लिए प्रतिदिन शिव जी का पूजन फलदायी साबित होगा। यदि आप हर रोज़ शिव जी की उपासना नहीं कर सकते हैं तो प्रत्येक सोमवार महादेव की पूजा करें। साथ ही, माँ लक्ष्मी की आराधना करें और निर्धनों को उड़द दाल की खिचड़ी दान करें। प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप करना लाभदायी होगा।

कर्क- Dhan Yog In Kundli-2023 सूर्य देव की पूजा करें और प्रतिदिन आदित्य स्तोत्र का पाठ करें। विष्णु जी की कृपा पाने के लिए विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना श्रेष्ठ रहेगा। साथ ही, मंदिर में दही या दूध का दान करें।

सिंह- Dhan Yog In Kundli-2023 गायों को हरा चारा और पक्षियों को दाना खिलाएं। संभव हो तो ज्योतिषी की सलाह के बाद पन्ना धारण करें। साथ ही, संकटमोचन हनुमान की पूजा करें और उन्हें चमेली का तेल और फल अर्पित करें।

कन्या- गरीबों को कपड़े दान करें। देवी लक्ष्मी की पूजा करें और पूजा में अर्पित चावल तथा दूध से बनी मिठाई का माता को भोग लगाकर मंदिर में पुजारी को दान करें। ज्योतिषी से परामर्श लेने के बाद, यदि संभव हो तो हीरा धारण करें।

तुला- Dhan Yog In Kundli-2023 गरीबों को खीर या दूध से बनी मिठाइयों का दान करें। भगवान शिव की पूजा करें और प्रतिदिन आदित्य स्तोत्र का पाठ करें। इन उपायों को नियमित रूप से करने पर तुला राशि वालों को निश्चित रूप से लाभ प्राप्त होगा।

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जातक हर बृहस्पतिवार के दिन गुड़ और चने की दाल निर्धन लोगों को दें और स्वयं भी इसका प्रसाद के रूप में भोग लगाएं। साथ ही, गायों को केला खिलाएं। चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए “ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः” का जाप करें।

धनु- गरीबों को जूतों का दान करें। साथ ही, प्रतिदिन हनुमान चालीसा और आदित्य स्तोत्र का पाठ करें। धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें लाल फूल चढ़ाएं। शुक्रवार के दिन गरीबों को मिठाई दें। इन उपायों को करना धनु राशिवालों के लिए बेहतर साबित होगा।

मकर- Dhan Yog In Kundli-2023 मकर राशि वाले काले रंग के जूते गरीबों को दान करें और छोटी कन्याओं को खीर खिलाएं। पक्षियों को मूंग की दाल और बच्चों को फल दें। साथ ही, हनुमान जी के आगे चमेली के तेल का दीपक जलाएं।

कुंभ- गाय को केले और चने की दाल तथा पक्षियों को मूंग की दाल खिलाएं। ज्योतिषी से परामर्श लेने के बाद हीरा या नीलम रत्न धारण करें।

मीन- प्रतिदिन हनुमान मंदिर जाएं और भगवान के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। चंद्रमा के बीज मंत्र का 108 बार जाप करें और गरीबों को भोजन खिलाएं। इस राशि के लोगों के लिए विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना भी फायदेमंद साबित होगा।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से 
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments