Thursday, July 4, 2024
Homeप्रदेशDeshi Go Palan Yojana MP-2023 देशी गाय पालने वाले को मिलेंगे 9...

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 देशी गाय पालने वाले को मिलेंगे 9 सौ रुपये प्रतिमाह, जानिए

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, एमपी में देशी गाय पालने वाले को प्रतिवर्ष 10 हजार 800 सौ रूपये मिलेंगे, इस योजना का लाभ लेने के लिए, जानिए

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 मध्यप्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। किसान या देशी गाय पालना अब फायदे का सौदा होने वाला है। किसान या देशी गाय पालने वाले को मध्यप्रदेश सरकार कई प्रकार के लाभ मिल सकते हैं। मध्यप्रदेश सरकार देशी गाय पालने को 9 सौ रुपये प्रति माह मिलेगा। इस योजना से शहर में या गांव में आवारा मवेशी से छुटकारा पाने और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार अब किसानों को हर महिने 9 सौ रुपये या प्रतिवर्ष 10 हजार 8 सौ रुपये गौ पालन अनुदान देगी। इस योजना का लाभ केवल उनको मिलेगा जो केवल देशी नस्ल की गाय पालते है।

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 इसी शर्त पर ही सरकार हर किसान को प्रतिवर्ष में 10 हजार 8 सौ रुपये मिलेंगे। इसके अतिरिक्त किसान अपनी गाय का दूध और गोबर से बनने वाली खाद बेच कर अतिरिक्त कमाई भी कर सकता है।

यह भी पढ़ें……

जन्म प्रमाण पत्र में ऑनलाइन कैसे सुधार करें, जानिए पूरी प्रोसेस

महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल पर लगा प्रतिबंध, कितना देना होगा जुर्माना, जानिए क्या रहेगी व्यवस्थाएं

देशी गौ पालन योजना का उद्देश्य (Deshi Go Palan Yojana MP-2023)

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 देशी गौ पालन योजना का मुख्य उद्देश्य यह कि शहर ओर गांव में अब गाय आवारा नही घुमेगी। किसानों में खेतों में आवारा मवेशी अब नुकसान नही करेंगे। गाय को अब कोई भी आवारा नही छोड़ेगा। देशी गाय पालने वाला किसान देशी गाय का दूध, दही, घी, गाय के गोबर से बनने वाला खाद भी बेच सकते है।

यह भी पढ़े……..

आधार कार्ड की पुरानी फोटो मिनटों में करें चेंज, जानिए पूरी प्रोसेस

देशी गाय पालने वाले को 10 हजार 8 सौ रुपये दिए जाएंगे (Deshi Go Palan Yojana MP-2023)

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्राकृतिक खेती अपनाने वाले किसानों को देशी गाय पालने वाले को शिवराज सरकार 9 सौ रुपये प्रति माह अर्थात 10 हजार 8 सौ रूपए प्रतिवर्ष दिये जाएंगे। इसके साथ ही प्राकृतिक कृषि किट लेने के लिए किसानों को 75 प्रतिशत राशि सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। प्राकृतिक खेती के मार्गदर्शन के लिए प्रत्येक विकासखंड में 5 पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं की सेवाएँ उपलब्ध कराई जाएंगी।

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 प्रत्येक गाँव में पुरुष किसान और महिला किसान की व्यवस्था भी होगी। जो प्राकृतिक खेती के मास्टर ट्रेनर के रूप में काम करेंगे। कार्यकर्ताओं और मास्टर ट्रेनर को मानदेय भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़े……..

महिलाओं के लिए कम खर्च वाले 10 सफल बिज़नेस आइडिया और इन बिजनेस के लिए महिलाएं किन-किन योजनाओं से ले सकती है लोन, जानिए

अपने मोबाइल से दर्ज करें e-FIR, इन मामलों में होगी e-FIR दर्ज, जानिए पूरी प्रोसेस

एक देशी गाय का गोबर एवं गौ-मूत्र कितनी जमीन के लिए उपयोगी है (Deshi Go Palan Yojana MP-2023)

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 प्राकृतिक खेती के लिए एक देशी गाय का गोबर व गौ-मूत्र लगभग 30 एकड़ भूमि के लिए पर्याप्त होता है। इससे रसायनिक खाद के मुकाबले कम लागत आती है, और किसान अधिक खुश हाल बनता है। देशी गाय के गोबर व गौ-मूत्र से जीवामृत और घन जीवामृत बनाए जाते हैं। मध्यप्रदेश में नर्मदा के तट पर प्राकृतिक खेती किसानों के बीच लोकप्रिय हो रही है।  प्राकृतिक खेती के भरपूर फायदे हैं। एक तो लागत कम होती है, साथ ही पानी की जरूरत कम पड़ती है। जो फसल आती है वह बिना किसी दोष के होती है जिससे कोई रोग नहीं होगा।

Deshi Go Palan Yojana MP-2023

यह भी पढ़ें……

जन्म प्रमाण पत्र में ऑनलाइन कैसे सुधार करें, जानिए पूरी प्रोसेस

महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल पर लगा प्रतिबंध, कितना देना होगा जुर्माना, जानिए क्या रहेगी व्यवस्थाएं

देशी गाय की नस्ल कौन-कौन सी होती है (Deshi Go Palan Yojana MP-2023)

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 प्राकृतिक खेती के लिए देशी गाय होना अनिवार्य है। यहां आपको देशी गाय की नस्लों के बारे में जानकारी दी गई है। भारत में देशी गाय की 56  नस्लें पाई जाती है। इनमें इसमें मालवी, निमाड़ी, गिर, थारपारकर, नागौरी, कांकरेज, साहीवाल, हरियाणवी, राठी, हल्लीकर, कांकरेज, लाल सिंधी, कृष्णा वैली, खिल्लारी आदि नस्ल की गायें शामिल हैं। मध्यप्रदेश में मूल रूप से मालवी, निमाड़ी और गुजरात की गिर गाय अधिक हैं।

यह भी पढ़ें………

महापौर ने स्वचलित ट्रैफिक मित्र रोबोट का किया लोकार्पण

पाकिस्तानी हिंदुओं के लिए मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

प्राकृतिक खेती से किसानों को क्या-क्या मिलेगा लाभ (Deshi Go Palan Yojana MP-2023)

Deshi Go Palan Yojana MP-2023 प्राकृतिक खेती से किसानों को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे, जो इस प्रकार है:-

  • प्राकृतिक खेती में जैविक खाद का उपयोग किया जाता है जो पूरी तरह से प्राकृतिक अवयवों पर आधारित होती है। जैविक खाद किसान खुद तैयार करके इसका उपयोग कर सकते हैं। इसमें कैचुआं खाद, हरी खाद आदि आते हैं।
  • प्राकृतिक रूप से तैयार की गई खाद काफी सस्ती पड़ती है और इसके प्रयोग से स्वस्थ उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। उत्पादन लागत कम होने से किसानों की आय में बढ़ोतरी होती है।
  • Deshi Go Palan Yojana MP-2023 प्राकृतिक खेती करने पर भूमि की उपजाऊ क्षमता बनी रहती है। सिंचाई अंतराल में बढ़ोतरी होती है जिससे पानी की बचत होती है।
  • प्राकृतिक खेती में रासायनिक खाद के प्रयोग नहीं किया जाता है। यदि किसान प्राकृतिक खेती को अपनाते है तो उनका रासायनिक खाद व उर्वरकों पर खर्च होने वाले पैसे की बचत होगी।

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments