Thursday, July 4, 2024
Homeदेश-विदेशD2M Technology-2023 अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट के देख सकेंगे लाइव टीवी,...

D2M Technology-2023 अब मोबाइल पर बिना इंटरनेट के देख सकेंगे लाइव टीवी, जानिए पूरी जानकारी

D2M Technology-2023 बिना इंटरनेट फोन पर देख सकेंगे लाइव टीवी, केंद्र सरकार कर रही नई तकनीक पर काम जारी, ओटीटी (OTT) कंटेंट के प्रसारण की तैयारी

D2M Technology-2023 डायरेक्ट-टू-मोबाइल (D2M) नामक इस तकनीक के जरिए मोबाइल फोन यूजर्स अपने केबल या DTH कनेक्शन के माध्यम से टीवी देखने में सक्षम होंगे। रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार विभाग (DoT), सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ-साथ IIT कानपुर के विशेषज्ञ इस तकनीक पर काम कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि टेलीकॉम ऑपरेटर इसका विरोध कर सकते हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर्स को डर है कि अगर लोग मोबाइल फोन पर बिना डेटा खर्च किए लाइव टीवी चैनल देखेंगे तो उनको नुकसान होगा। ऐसा होने पर लोग डेटा कम खर्च करेंगे। इससे टेलीकॉम ऑपरेटर्स की कमाई घट जाएगी।

रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि डीटीएच की तरह D2M की सुविधा दी जा सकती है या नहीं, इस पर अंतिम फैसला टेलीकॉम ऑपरेटरों सहित सभी हितधारकों के साथ बैठक के बाद लिया जाएगा।

यह भी पढ़े…..

जानिए इस सप्ताह आपकी राशि क्या कहती है, 06 अगस्त से 12 अगस्त 2023 तक, जानिए किन राशियों मिलेगा धन लाभ

कैसे काम करेगी- डायरेक्ट टू मोबाइल (D2M) टेक्नोलॉजी (D2M Technology-2023)

D2M Technology-2023 डायरेक्ट टू मोबाइल कैसे काम करेगी, एक्सपर्ट्स के अनुसार डायरेक्ट टू मोबाइल तकनीक (D2M Technology) काफी कुछ डायरेक्ट टू होम (D2H) टेक्नोलॉजी की ही तरह काम करेगी। यह वास्तव में दो अलग-अलग तकनीक ब्रॉडबैंड और ब्रॉडकास्ट को मिलाकर बनाई गई है। इसमें फोन में लगा हुआ एक रिसीवर रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिए ब्रॉडकास्ट कंटेंट को कैच करेगा जिसे आप अपने मोबाइल पर देख भी सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसके लिए 526-582 मेगाहर्ट्स बैंड का उपयोग किया जाएगा। फिलहाल इस टेक्नोलॉजी का परीक्षण किया जा रहा है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद टेलिकॉम ऑपरेटर्स और अन्य स्टेक होल्डर्स के साथ मीटिंग कर इस संबंध में फाइनल निर्णय लिया जाएगा।

D2M Technology-2023

यह भी पढ़े…

• बिजली उपभोक्ताओं के बड़ी खबर, इस एप्प के माध्यम से होगी सारी समस्याओं का समाधान

देश में लगभग 80 करोड़ यूजर्स हैं (D2M Technology-2023)

D2M Technology-2023 हमारे देश में लगभग 80 करोड़ उपयोग करता है। आंकड़ों के अनुसार अभी देश में 80 करोड़ स्मार्टफोन यूजर हैं, जो अगले तीन वर्षों (यानि 2026) में बढ़कर 100 करोड़ हो सकते हैं। वर्तमान में स्मार्टफोन यूजर्स इंटरनेट के जरिए ऑडियो-वीडियो कंटेंट देख रहे हैं, जबकि ऐप्स के जरिए ओटीटी कंटेंट देख रहे हैं। ऐसे में नई टेक्नोलॉजी का आना यूजर्स के साथ-साथ टेलीकॉम कंपनियों के लिए भी बहुत बड़ा टर्निंग प्वाइंट होगा।

यह भी पढ़े…

• मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए चलेगा विशेष अभियान, जानिए कैसे जुड़वाए मतदाता सूची में अपना नाम

टेलीकॉम कंपनियां जता सकती हैं विरोध (D2M Technology-2023)

D2M Technology-2023 बिना इंटरनेट फोन पर देख सकेंगे लाइव टीवी, केंद्र सरकार कर रही नई तकनीक पर काम जारी, ओटीटी (OTT) कंटेंट के प्रसारण की तैयारी, D2M टेक्नोलॉजी का टेलीकॉम कंपनियां विरोध कर सकती है। क्योकि इससे उनके डेटा रिचार्ज पर असर पड़ेगा। जब लोग फ्री में लाइव टीवी आदि चीजे देख सकते हैं तो वे डेटा रिचार्ज कम करेंगे और इससे टेलीकॉम कंपनियों को नुकसान होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार का मानना है कि 5G लॉन्च होने के बाद प्रसारण और ब्रॉडबैंड के माध्यम से सामग्री वितरित करने के लिए कन्वर्जेन्स होना चाहिए। वर्तमान में, टीवी की पहुंच लगभग 210-220 मिलियन घरों तक सीमित है जबकि भारत में 800 मिलियन स्मार्टफोन यूजर्स हैं।

ये संख्या 2026 तक 1 बिलियन के आस-पास पहुंच सकती है। इसलिए सरकार चाहती है कि मोबाइल में भी चैनलो का प्रसारण हो ताकि जरुरी जानकारी लोगों तक पहुंचाई जा सके। रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेट पर आने वाला 80% ट्रैफिक वीडियो से है। ऐसे में टीवी के साथ-साथ मोबाइल भी प्रसारण वितरण के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बनाता है।

यह भी पढ़े….

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करें, जानिए पूरी प्रोसेस

टीवी के माध्यम से मात्र 22 करोड़ घरों तक (D2M Technology-2023)

D2M Technology-2023 वर्तमान में टीवी की पहुंच लगभग 21-22 करोड़ घरों तक सीमित है, लेकिन देश में लगभग 80 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं, जो 2026 तक 1 अरब तक पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में इस नई तकनीक के आने से टीवी कंटेंट को अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा।इस मुद्दे पर अगले सप्ताह एक बैठक होगी, जिसमें दूरसंचार विभाग, मंत्रालय और IIT-कानपुर के अधिकारी और अन्य लोगों के शामिल होने की संभावना है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments