Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-विदेशCredit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 क्रेडिट कार्ड, बैंक लॉकर एवं जीएसटी...

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 क्रेडिट कार्ड, बैंक लॉकर एवं जीएसटी के नियमों में होगा बदलाव, नए वर्ष में होंगे नए नियम लागू

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 क्रेडिट कार्ड धारक, बैंक लॉकर वाले ओर जीएसटी वालों के लिए बड़ी खबर क्रेडिट कार्ड, बैंक लॉकर एवं जीएसटी के नियमों में होगा बड़ा बदलाव, नए वर्ष में हो जाएगें नए नियम लागू

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 वर्ष 2022 के अब आखिरी कुछ दिन ही शेष बचे हैं। जनवरी महीने की शुरुआत के साथ ही वर्ष 2023 का आगाज होने वाला है। हर नया महीना अपने साथ कुछ नए बदलाव लेकर आतें हैं, जो आम आदमी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इन बदलावों का सीधा असर हम सबकी जिंदगी पर पड़ता है। कुछ बदलाव तो सीधे हमारी जेब पर असर डालते हैं। 1 जनवरी 2023 से भी कुछ जरूरी नियम बदलने वाले हैं। इनमें क्रेडिट कार्ड, बैंक लॉकर, जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग, सीएनजी-पीएनजी के भाव और गाड़ियों की कीमतों से जुड़े बदलाव शामिल हैं। नए साल 2023 से होने वाले उन बड़े परिवर्तनों के बारे में जो हम पर प्रत्यक्ष तौर पर असर डालने वाले हैं।

यह भी पढ़ें……

आयकर विभाग ने जारी किया आदेश, 31 मार्च 2023 तक आधार कार्ड से पैन लिंक नही किये तो होंगे पैन कार्ड निरस्त

जन्म प्रमाण पत्र में ऑनलाइन कैसे सुधार करें, जानिए पूरी प्रोसेस

बैंक लाॅकर संबंधित भी नए नियम होंगे लागू (Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023)

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 बैंक लॉकर में रखे सामान के नुकसान पर तय होगी बैंकों की जिम्मेदारी होगी। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बैंक लॉकर से संबंधित नए निर्देश जारी किए हैं। ये नियम 1 जनवरी 2023 से लागू हो जाएंगे। इन नियमों के प्रभाव में आने के बाद लॉकर के मुद्दे पर बैंक अब ग्राहकों के साथ मनमानी नहीं कर पाएंगे। इन नियमों के लागू होने के बाद अगर बैंक लॉकर में रखे सामान को कोई नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए बैंक की जवाबदेही तय की जाएगी। बैंक और ग्राहको के बीच एग्रीमेंट साइन किया जाएगा। यह 31 दिसंबर तक के लिए वैध रहेगा। बैंकों को ग्राहकों को लॉकर से जुड़े नियमों में बदलाव के बारे में सभी जानकारी एमएमएस और अन्य माध्यमों से देनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें……..

• इन्दौर अब नई उड़ान भरने के लिए तैयार है- मुख्यमंत्री

किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किस तारीख को आएगी

क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट से जुड़े नियमों में बदलाव (Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023)

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट से जुड़े नियम बदलेंगे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए भी 1 जनवरी 2023 से नियमों में बदलाव हो जाएगा। यह बदलाव क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाॅइंट से संबंधित है। नए साल की शुरुआत से एचडीएफसी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर मिलने वाले रिवाॅर्ड प्वाइंट्स में बदवाल करने जा रहा है। ऐसे में ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे अपने क्रेडिट कार्ड में बचे सभी रिवॉर्ड प्वाइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 से पहले ही कर लें। 1 जनवरी 2023 नए नियमों के तहत रिवाॅर्ड प्वाइंट की सुविधाएं दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें………

• वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

• ग्राम पंचायतों में गरीबों को मिलेगा निशुल्क प्लॉट, जल्दी करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में बदलाव (Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023)

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 हर महीने की शुरुआत के साथ पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल और डीजल की दरें तय करती हैं। पिछले कुछ समय से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रही हैं। ऐसे में दिसंबर महीने के आखिरी दिन जब तेल कंपनियां पेट्रोल व डीजल की कीमतों का पुर्ननिर्धारण करेंगे तो इनकी कीमतों में कुछ बदलाव का फैसला लिया जा सकता है। हालांकि ये बदलाव होंगे या नहीं यह पहली जनवरी की सुबह ही साफ हो पाएगा। पेट्रोल और डीजल की कीमतों के साथ-साथ एलपीजी के घरेलू और कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में भी बदलाव की घोषणा हो सकती है।

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023

यह भी पढ़ें……

• आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, फोटो और पता घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन बदले, जानिए पूरी प्रोसेस

• अब पैन कार्ड आप अपने मोबाइल से घर बैठे बनाएं, जानिए पूरी ऑनलाइन प्रोसेस

सीएनजी, पीएनजी की कीमतों में बदलाव (Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023)

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव के साथ ही वाहनों में इस्तेमाल होने वाले सीएनजी और घरों की रसोई में इस्तेमाल होने वाली पीएनजी गैस की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है।

वाहनों की खरीदारी होगी महंगी (Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023)

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 नववर्ष 2023 में नए वाहन खरीदना महंगा हो सकता है। प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों जिनमें एमजी मोटर, मारुति सुजुकी, ह्युंडई मोटर्स, होंडा, टाटा मोटर्स, रेनॉल्ट, ऑडी और मर्सिडीज-बेंच जैसी कंपनियां शामिल हैं, ने अपनी गाड़ियों के कीमतों में इजाफा करने की घोषणा की है। देश की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स ने कहा है कि वह आगामी 2 जनवरी 2023 से अपने व्यावसायिक वाहनों की कीमतें बढ़ाएगी। होंडा ने भी  घोषणा की है कि वह अपनी  गाड़ियों की कीमतें 30 हजार रुपये तक बढ़ाएगी। ऐसे में अगर आप नए साल में नई गाड़ी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके के लिए वर्तमान की तुलना में महंगी साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें……..

फ्री सिलाई मशीन योजना में यहां करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

ई-श्रम कार्ड धारकों कर लिए खुशखबरी, एक-एक हजार रुपये आना शुरु, ऐसे करें चेक अपने पैसे

जीएसटी के ई-इन्वॉयसिंग से जुड़े नियम बदलेंगे (Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023)

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग और इलेक्ट्रॉनिक बिल से जुड़े नियमों में भी नए साल में अहम बदलाव होंगे। सरकार ने जीएसटी की ई-इन्वॉयसिंग के लिए जरूरी सीमा को 20 करोड़ रुपये से घटाकर पांच करोड़ रुपये कर दी है। जीएसटी के नियमों में ये बदलाव 1 जनवरी 2023 से लागू होंगे। ऐसे में जिन व्यापारियों का टर्न ओवर पांच करोड़ रुपये या उससे अधिक है उनके लिए अब इलेक्ट्रॉनिक बिल जनरेट करना जरूरी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें……

महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल पर लगा प्रतिबंध, कितना देना होगा जुर्माना, जानिए क्या रहेगी व्यवस्थाएं

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें, अपने मोबाइल से, जानिए पूरी प्रोसेस

आधार कार्ड से पैन कार्ड नही किया लिंक तो 1 अप्रैल 2023 से पैन कार्ड होगा निरस्त (Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023)

Credit Card Ke Niyamo Mein Badalav-2023 आयकर विभाग ने पिछले शनिवार को परामर्श जारी किया कि जो पैन (Permanent Account Number) अगले साल मार्च के अंत तक आधार से नहीं जुड़ेंगे, उन्हें निष्क्रिय कर दिया जाएगा। हालांकि राहत की बात यह है कि यह बदलाव जनवरी महीने से ना होकर अप्रैल महीने की पहली तारीख से लागू होगा। आयकर विभाग ने एक सार्वजनिक परामर्श में  कहा, “आधार से पैन लिंक करना अनिवार्य है, वह जरूरी है। देरी न करें, इसे आज ही लिंक करें!”  आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार, सभी पैन धारकों के लिए, जो छूट श्रेणी में नहीं आते हैं, उन्हें 31 मार्च 2023 से पहले अपने पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। 1 अप्रैल 2023 से आधार से अनलिंक पैन निष्क्रिय हो जाएगा।

यह भी पढ़ें…….

एमपी ऑनलाइन कियोस्क (MP Online Kiosk) डालने के लिए कैसे करे आवेदक, जानिए पूरी प्रोसेस

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण समय सीमा में किया जाए- प्रमुख राजस्व आयुक्त

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments