Monday, June 17, 2024
Homeप्रदेशCorona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 प्रदेश में कोरोना का बूस्टर...

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 प्रदेश में कोरोना का बूस्टर डोज के लिए 21 जूलाई से अभियान, जानिए बूस्टर डोज से मिलने लाभ

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 प्रदेश में कोरोना का बूस्टर डोज के लिए 21 जूलाई से विशेष अभियान चलाया जाएगा, मुख्यमंत्री ने मंत्रि-परिषद की बैठक के पूर्व मंत्रीगण को दी जानकारी, जानिए बूस्टर डोज से लोगों को फायदा मिलेगा

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक मंत्रालय में वंदे- मातरम गान के साथ आरंभ हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक से पहले अनौपचारिक चर्चा में जानकारी दी कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेशवासियों को बूस्टर डोज लगाने के लिए 21 जुलाई से 30 सितंबर तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में 18 वर्ष से 59 वर्ष तक के हर महिला पुरुष को बूस्टर डोज लगाया जाएगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर तक अधिक से अधिक टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए विशेष गतिविधियाँ संचालित की जाएंगी। प्रदेशवासियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने 21 जुलाई से 25 सितंबर के मध्य विशेष अभियान भी संचालित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के प्रकरण बढ़े अवश्य हैं, परंतु यह चिंताजनक स्थिति में नहीं है। कोरोना संक्रमण से प्रभावित व्यक्ति घर पर ही उपचार से स्वस्थ हो रहे हैं। चिंता की कोई बात नहीं है, राज्य सरकार स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है।

यह भी पढ़ें…….

• किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

• ड्रोन से खेती करना हुआ आसान, घण्टों काम होगा अब मिनटों में

शुरुआती दोनो डोज के बाद लगेगा बूस्टर डोज (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 पहले डोज और दूसरे डोज के 6 महिने जिसके हो गये है, उन सभी को लगेगा कोरोना का बूस्टर डोज। देश में अब से 18+ को फ्री में ही कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने का फैसला हुआ है। 75 दिनों तक विशेष अभियान चलाकर पूरे देश में और ज्यादा से ज्यादा लोगों को बूस्टर डोज की खुराक दी जाएगी। लेकिन लोगों के मन में कोरोना वैक्सीन की इस बूस्टर डोज को लेकर कई सवाल हैं। सवाल ये भी है कि क्या बूस्टर लगवाना इतना जरूरी है?

क्या होता है बूस्टर डोज (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 कुछ वैक्सीन जिंदगी भर संबंधित बीमारी या वायरस से सुरक्षा देती है लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी भी हैं जिनकी वैक्सीन ताउम्र सुरक्षा नहीं देती। कुछ समय बाद वैक्सीन से पैदा हुई ऐंटीबॉडी कमजोर पड़ने लगती है। उसे फिर मजबूती देने के लिए वैक्सीन की जो डोज दी जाती है, उसे बूस्टर डोज कहते हैं। इसे प्रिकॉशन डोज या ऐहतियाती खुराक भी कहते हैं। कोरोना के मामले में ज्यादातर वैक्सीन के दो डोज लेने वालों को फुली वैक्सीनेटड कहते हैं। इसलिए तीसरे डोज को बूस्टर डोज कहा जाएगा।

यह भी पढ़ें……..

• किसान सोयाबीन की बोवनी कम से कम 100 मिमी यानी 4 इंच वर्षा होने पर ही सोयाबीन की बुवाई करें, फसल विविधीकरण की ओर रखे कदम

• प्रदेश सरकार किसानों को 50 प्रतिशत तक का अनुदान देगी, किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

क्यों जरूरी है बूस्टर डोज लगवाना (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 इस समय कोरोना के कई वैरिएंट हम सामने देख चुके हैं। हर वैरिएंट का अलग असर देखने को मिला है। बड़ी बात ये भी है, कि एक वैरिएंट दूसरे वैरिएंट के खिलाफ सुरक्षा नहीं देता है। ऐसे में दोनों वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। जब कोरोना की तीसरी लहर आई थी। जब इसी कारण से रीइंफेक्शन के कई मामले देखने को मिले थे। ऐसे में उसी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज निकाली गई है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ेगी ही, इसके अलावा कोरोना होने के बाद भी कभी गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलेंगे।

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022

कौन-कौन लगवा सकेंगे बूस्टर डोज (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 बूस्टर डोज 18 साल से ऊपर का हर व्यक्ति लगवा सकता है। पहले तो बूस्टर डोज सिर्फ बुजुर्ग लोगों के लिए जरूरी बताई गई थी। लेकिन इसी साल अप्रैल महीने में सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए बूस्टर डोज का दायरा बढ़ा दिया था। 18 साल से ऊपर वालों के लिए भी बूस्टर डोल का विकल्प खोल दिया गया था। यहां ये जानना जरूरी है कि सरकार ने अब बूस्टर डोज लगवाने के अंतराल को भी कम कर दिया है। पहले दूसरी डोज लग जाने के 9 महीने बाद ही कोई बूस्टर लगवा सकता था। लेकिन इसे कम करते हुए सरकार ने अब 6 महीना कर दिया है।

75 दिनों तक फ्री लगेगा बूस्टर डोज (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 वर्तमान में देश में 92 फीसदी से ज्यादा लोग कोरोना का बूस्टर डोज लेने के पात्र है। लेकिन देश में बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या काफी कम है। क्योंकि कारण यह है कि सरकार ने बूस्टर डोज के लिए 75 दिन का अभियान शुरू किया है। वहीं 12 से 18 साल की उम्र के बच्चों के टीकाकरण को भी स्कूल आधारित अभियानों के माध्यम से पूरा किया जाएगा। टीकाकरण में तेजी को लेकर केंद्र सरकार ने 1 जून से दूसरी बार ‘हर-घर दस्तक 2.0’ डोर-टू-डोर अभियान शुरू किया था।

यह भी पढ़ें…….

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

• क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, 01 जूलाई से होंगे नए नियम लागू, जानिए क्या बदलाव होंगे

कोरोना के बूस्टर डोज क्या फायदा (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 बूस्टर डोज लेने के क्या फायदे इस प्रकार है:-

  • बूस्टर डोज हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा, जिससे हम कोविड संक्रमण से बचे रहेंगे।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर चिंता व्यक्त की है ऐसे में बूस्टर डोज लेने से हम इसके खतरे से बचे रहेंगे।
  • हम ये बात जानते हैं कि टीकाकरण के बाद भी लोग संक्रमति होते हैं लेकिन बूस्टर डोज लेने के बाद हमारी इम्यूनिटी और बेहतर होगी ताकि हम आसानी से कोरोना वायरस को मात दे सकें।
  • बूस्टर डोज एक ऐसी खुराक है जिससे हमें कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।
  • हम कोविड की दो लहरों से निपट चुके हैं और ये तीसरी लहर चल रही है इस वजह से हमें अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए बिना किसी लापरवाही के बूस्टर डोज लेनी चाहिए।
  • ये बूस्टर डोज का ही असर था कि दूसरी लहर के बाद मरने वालों की संख्या में एकदम से कमी आ गी।
बूस्टर डोज के लिए कैसे करें स्लॉट बुक (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 कोरोना के बूस्टर डोज रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको कोविन (cowin) की आधिकारिक वेबसाइट यानी cowin.gov.in पर जाना होगा। कोविन (cowin) पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके पास रजिस्टर / साइन इन का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें और आपको दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।यहां आपको मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जिससे आपने पहली बार वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर किया था। मोबाइल नंबर दर्ज करें और GET OTP के विकल्प पर टैप करें। इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी भरें और वेरिफाई करें और आगे बढ़ें। ऊपर बताए गए विकल्प पर टैप करने के बाद आपके सामने शेड्यूल का विकल्प आएगा। उस विकल्प पर टैप करें और अपनी बूस्टर डोज बुक करें।

क्या बूस्टर डोज दूसरी कंपनी का लगा सकते है (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 नहीं। आपने जिस वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ली है, बूस्टर डोज भी उसी कंपनी का होगा। मान लीजिए आपने कोवैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ली थी तो बूस्टर डोज भी कोवैक्सीन का ही लेना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें……

• विद्यार्थियों को जाति और मूल निवासी प्रमाण-पत्र विद्यालय में ही मिलेंगे- मुख्यमंत्री

• निशुल्क सिलाई मशीन कैसे प्राप्त करें, जाने पूरी जानकारी स्टेप टू स्टेप

• पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन और एसएमएस (SMS) से लिंक करें, देखें पूरी प्रोसेस प्रूफ के साथ

बीमार हो तो बूस्टर डोज लगवाए या नही (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 अगर आप बीमार हैं तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप अपनी वैक्सीन की डेट कैंसेल कर उसे रीशेड्यूल (Reschedule) कर दें. बीमारी में वैक्सीन आपके शरीर को और कमजोर कर देगी और बुखार भी चढ़ सकता है. आपकी स्किन में साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

मध्यप्रदेश में कोरोना के बूस्टर डोज लगाने के लिए विशेष तैयारियां एवं बैठके (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में लोक स्वास्थ्य मंत्री और चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं उच्च अधिकारियों के साथ प्रदेश में कोरोना के बूस्टर डोज लगाये जाने की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की थी, इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए है।

  • बूस्टर डोज लगाए जाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी पूरी की जाए।
  • बूस्टर डोज लगवाने में कोई भी पात्र व्यक्ति पीछे ना रहे इस अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने में कोई कमी नहीं रहने दी जाए।
  • इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दिया जाए और कोई भी पात्र व्यक्ति बूस्टर डोज लगवाने से वंचित ना रहे, इसका खास ध्यान रखा जाए।
प्रदेश में 15 दिन विशेष अभियान चलाया जाएगा (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में हर 15 दिन में टीकाकरण के लिए महाअभियान भी चलाया जाएगा। जिस प्रकार प्रदेश की जनता ने पहले और दूसरे डोज़ लगवाने में देश में रिकार्ड स्थापित किया था। वैसे ही इस अभियान को भी सफल बनाने में सक्रिय भागीदारी निभाएं। टीकाकरण महाअभियान में विभिन्न सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों, जनअभियान परिषद और क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों आदि को शामिल करते हुए जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जाएँ। जनता से विभिन्न प्रचार माध्यमों के द्वारा अपील भी की जाए।

यह भी पढ़ें…….

फ्री सिलाई मशीन योजना में कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

 आर.टी.ई. (RTE) के तहत प्रायवेट स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश 15 जून से, जानिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

निशुल्क लगाया जाएगा बूस्टर डोज (Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022)

Corona Booster Dose 21 July Se Shuru-2022केंद्रीय कैबिनेट ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज निशुल्क लगाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय को प्रशंसनीय बताते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

Soyabean Ki Fasal Kab Or Kaise Karen-2022

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों के । सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments