Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-विदेशChehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022 चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड...

Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022 चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022 अब आप चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है। यह तरीका सबसे आसान और सरल है। इस तरीके से अब आप आधार कार्ड अपना चेहरा दिखाकर डाउनलोड कर सकते हैं

Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022 आप सभी पता की हमारे देश में हर भारतीय के लिए आधार कार्ड एक बहुत जरुरी दस्तावेज है। हर व्यक्ति को आधार कार्ड की हर जरुरत पड़ती रहती है। अगर आपका आधार कार्ड गुम गया है या फिर आप अपने आधार कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक कॉपी को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं। तो अब आप केवल अपना चेहरा दिखा कर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको ओटीपी (OTP) की भी जरूरत नही होगी। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर आप लोगों को एक नया ऑप्शन दिया है जिसके तहत आप केवल अपना चेहरा दिखा कर ही आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। (Face Aadhar Card Download) इस आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए अब आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पास में रखने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें……

फ्री सिलाई मशीन योजना में कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस

Big News of Ujjain Police-2022 नागदा के आदतन अपराधी का मकान दो बार किया गया धराशाही किया, मकान की कीमत लगभग 50 लाख रुपये

Suicide News-2022 मध्यप्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री की बहू ने की आत्महत्या

Aayushman Bharat Niramayam MP Yojana-2022 अब गरीब का होगा मुफ्त इलाज, आयुष्मान भारत ‘‘निरामयम’ का लाभ लेकर पाये निःशुल्क उपचार, उज्जैन इन अस्पतालों में होगा निशुल्क इलाज

चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करने के क्या लाभ होंगे (Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022)

आधार कार्ड को चेहरा दिखाकर डाउनलोड करने से कई मिलेंगे । ऐसे आधार कार्ड धारक हैं जिनके आधार कार्ड में अभी तक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है जिस वजह से वह अपने आधार कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक कॉपी (E-Aadhaar Card) को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं और ऐसा करना उनके लिए कठिन हो जाता है। इस समस्या को देखते हुए यूआईडीएआई (UIDAI) ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर फेस आधार कार्ड डाउनलोड (Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022) का एक नया ऑप्शन दिया है जिसके बदौलत ऐसे आधार कार्ड धारक भी आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक(Mobile number link in Aadhar card) नहीं है। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको ना ही ओटीपी (OTP) देने की जरूरत है और ना ही आपको टीओटीपी (TOTP) देने की जरूरत होगी आप एकमात्र अपना चेहरा दिखा कर ही आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड (online Aadhar card download) कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें……..

New Sambal Yojana 2.0 संबल योजना 2.0 अब श्रमिकों के संकट के समय में सहारा देने वाली पहले से भी अधिक जनहितैषी अदभुत योजना बनी

Mukhymantri Medhavi Chhatra Yojana-2022 मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना में छात्र छात्राओं को कई लाभ, जाने कैसे करें आवेदन

Mukhymantri Swarojgar Yojana-2022 मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें जानिए, लाखों का ऋण कैसे प्राप्त करें।

Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022

चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें (Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022)

Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022 चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड इस प्रकार करें:-

  • सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे इनके बारे में हम आपको बता रहे हैं।
आधार कार्ड
  • यहां पर आपके सामने तीन ऑप्शन होंगे नंबर 1 वर्चुअल आईडी नंबर 2 एनरोलमेंट नंबर नंबर 3 आधार कार्ड नंबर।
  • यहां पर आप आधार कार्ड नंबर भर सकते हैं।
  • इसके  बाद नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है। फिर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे OTP /TOTP /FACE AUTH।
  • इनमें से आपको FACE AUTH के विकल्प पर क्लिक करना होगा और एक कैप्चा कोड भी देखकर भरना होगा।
आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें
  • अगर यह प्रक्रिया आप अपने लैपटॉप पर कर रहे हैं तो आपका वेब कैमरा शुरू हो जाएगा और अगर आप अपने मोबाइल पर कर रहे हैं तो उसमें फ्रंट कैमरा शुरू हो जाएगा।
  • इसके लिए थोड़ी देर कैमरे के सामने अपना चेहरा स्थिर रखना हुआ ताकि वह सही तरीके से फोटो ले सके।
  • जैसे ही आपके चेहरे का फोटो कैप्चर होगा वैसे ही एक फॉर्म खुल कर आएगा इस फॉर्म में आपको दो आसान सवालों का जवाब देना होंगे। उसके बाद आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…….

Ladli Laxmi Yojana 2.0 Launch News-2022 लाड़ली लक्ष्मियों की उच्च शिक्षा का खर्च शासन वहन करेगा, मुख्यमंत्री ने कि लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 लांच की

Big News of Ujjain Police-2022 नागदा के आदतन अपराधी का मकान दो बार किया गया धराशाही किया, मकान की कीमत लगभग 50 लाख रुपये

क्या ई-आधार भी ओरिजिनल आधार कार्ड की तरह मान्य है (Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022)

Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022 अगर हम आधार एक्ट की बात करें तो आधार एक्ट में भी यह साफ-साफ बताया गया है कि आप ही आधार कार्ड का प्रयोग पूरी तरह से ऐसे स्थानों पर कर सकते हैं जहां पर फिजिकल आधार कार्ड का प्रयोग किया जाता है । अर्थात “हां” ई-आधार कार्ड और पेपर वाला आधार कार्ड दोनों पूरी तरह से सामान है और ई-आधार भी ओरिजिनल आधार कार्ड की तरह मान्य है, और इसका प्रयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें…….

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

• किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

आधार कार्ड का मोबाइल नम्बर से रजिस्टर्ड होने के लाभ (Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022)

Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022 आधार कार्ड का मोबाइल नम्बर से रजिस्टर्ड होने के लाभ:-

  • आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लिंक होने की वजह से आप आधार कार्ड को बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होने की वजह से आपको यह भी सुविधा मिलती है कि आप अपनी बायोमेट्रिक पहचान को आसानी से लॉक और अनलॉक कर सकते हो।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो आप आधार कार्ड के उपयोग की जानकारी ऑनलाइन आसानी से देख सकते हो।
  • अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप आधार कार्ड में दिया हुआ है एड्रेस खुद बदल सकते हो।
  • या फिर आपका नाम में या आपके पिता के नाम में  कोई गलती है तो आप उसे सही कर सकते हो बशर्ते कि आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

यह भी पढ़ें…….

• वोटर आईडी को आधार कार्ड से ऑनलाइन (Online) और एसएमएस (SMS) से कैसे लिंक करें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप

• क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, 01 जूलाई से होंगे नए नियम लागू, जानिए क्या बदलाव होंगे

चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड कैसे काम करती है (Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022)

Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022 यह प्रक्रिया UIDAI द्वारा लाइव की जा रही है जिसमें FACE आधार कार्ड प्रिंट किए जा रहे हैं। इसमें आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप की मदद से अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और अपनी पहचान सत्यापित करनी होगी। एक बार जब आपका चेहरा यूआईडीएआई से कैमरे के माध्यम से सत्यापित हो जाता है, तो आपका आधार कार्ड बहुत आसानी से बन जाएगा, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आपके चेहरे में कोई बदलाव आता है तो आप अपना आधार कार्ड प्रिंट नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें…….

• आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, फोटो और पता घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन बदले, जानिए पूरी प्रोसेस

• लाड़ली लक्ष्मी योजना में बदलाव, यह योजना बेटियों के लिए बनी वरदान, जानिए इसके लाभ

 वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड को घर बैठे लिंक करे, आज अभियान शुरु, जानिए पूरी प्रोसेस

चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित प्रश्नोत्तर (Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022)

Chehra Dikha Kar Card Kaise Download Karen-2022 चेहरा दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित प्रश्नोत्तर इस प्रकार है:-

प्रश्न-1 ई-आधार (E-Aadhar) क्या है ?
उत्तर- ई-आधार कार्ड (E-Aadhar) एक पासवर्ड के द्वारा सुरक्षित किया गया आधार कार्ड की प्रति कॉपी है जो आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई के द्वारा डिजिटाली साइन किया गया होता है।

प्रश्न-2 क्या ई-आधार (E-Aadhar) भी ओरिजिनल आधार कार्ड की तरह पूरी तरह से मान्य होता है?
उत्तर- अगर हम आधार एक्ट की बात करें तो आधार एक्ट में भी यह साफ-साफ बताया गया है कि आप ही आधार कार्ड का प्रयोग पूरी तरह से ऐसे स्थानों पर कर सकते हैं जहां पर फिजिकल आधार कार्ड का प्रयोग किया जाता है । अर्थात “हां” ई-आधार कार्ड और पेपर वाला आधार कार्ड दोनों पूरी तरह से सामान है और इसका प्रयोग किया जा सकता है ।

प्रश्न-3 मास्क आधार कार्ड क्या है?
उत्तर- मास्क आधार कार्ड भी आधार कार्ड ही है लेकिन इसके ऊपर आपके आधार कार्ड के पूरे नंबर नहीं दिख ते है। मास्क आधार कार्ड में आपके आधार कार्ड के कुछ ही नंबर को दिखाया जाता है।

Soyabean Ki Fasal Kab Or Kaise Karen-2022

जुड़िये DC News 24 से

ख़बरों के । सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments