Saturday, June 15, 2024
Homedc newsBhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024 हमेशा भूख लगने पर ही...

Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024 हमेशा भूख लगने पर ही भोजन क्यों करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इसके 5 कारण

Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024 भूख लगने पर ही खाना क्यों खाना चाहिए? इसके आपको बारे आपको पूरी जानकारी एक्सपर्ट से जानें

Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024 अक्सर हम देखते हैं कि लोग दिनभर खाते रहते हैं। लेकिन सेहत के लिहाज से ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। ऐसा करना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसा करने से न सिर्फ शरीर में चर्बी बढ़ती है, बल्कि कई अन्य गंभीर रोगों का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि हमें वास्तव में सिर्फ तब भोजन करना चाहिए, जब वाकई हम भूखे होते हैं। दिन भर भोजन करना आज के दिन और उम्र के हिसाब से एक सामान्य बात है। ऐसा करना एक ऐसी अपेक्षित बात है, क्योंकि हमारे लिए हर समय इतना अधिक भोजन उपलब्ध है।

यह भी पढ़े……

• सुप्रीम कोर्ट में अब कब होगी सुनवाई, केस लगा या नहीं? सारी जानकारी व्हाटशाप (WhatsApp) पर मिलेंगी अपडेट

आज लोग भूख न होने पर भी खाते हैं (Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024)

Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024 पिछले 40 वर्ष से न्यूट्रिशन और डाइट के क्षेत्र में कार्यरत न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी की मानें तो, आज लोग भूख न होने पर भी खाते हैं। वे आदत से बाहर खाते हैं। वे तब खाते हैं जब वे तनावग्रस्त होते हैं। वे खाते हैं क्योंकि या तो उन्हें कुछ निश्चित खाने की क्रेविंग होती है या उन्हें भोजन परोसा जाता है जब वे किसी पार्टी में होते हैं, लेकिन वे भूखे नहीं हैं। वे खाते हैं क्योंकि वे एक पार्टी में हैं और उनके सामने कुछ खाना रखा हुआ है। या फिर वे इसलिए खाते हैं क्योंकि उनके दोस्त थाली में एक साथ खा रहे हैं। लोग हर समय खा रहे हैं। आजकल बार-बार खाना लोगों के लिए एक टाइम पास बन गया है। लेकिन यह आदत आपके स्वास्थ्य गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हमेशा भूख लगने पर ही भोजन करना चाहिए। खाना भूख लगने पर ही क्यों खाना चाहिए, न्यूट्रिशनिस्ट अंजली ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इसके बारे में विस्तार से बताया है। जानने के लिए आगे पढ़ते रहें।

Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024

यह भी पढ़े….

• डिजीटल अरेस्ट का भय दिखाकर ठगी करने वाले अंतराज्यीय गिरोह का उज्जैन पुलिस ने किया पर्दाफाश

भूख लगने पर ही खाना क्यों खाना चाहिए? जानें कारण न्यूट्रिशनिस्ट अंजली के अनुसार (Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024)

Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024 अनुसार, सरल सत्य जो हर किसी के लिए जानना आवश्यक है वह यह है कि भूख लगने पर ही भोजन करें। आपका शरीर सबसे अच्छी तरह जानता है कि आपको कब खाना चाहिए, आपको केवल भूख लगने पर ही खाना चाहिए। आपको भूख का अनुभव करने की आवश्यकता है। क्योंकि जब आप भूख का अनुभव करते हैं, तो आपका शरीर ऑटोफैगी को कंट्रोल करता है। ऑटोफैगी और कुछ नहीं बल्कि स्वयं की सफाई है। आपका शरीर उन जीन को व्यक्त करता है, जो ऑटोफैगी पर सफाई लाते हैं, जिसका अर्थ है कि शरीर अपनी मृत और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करता है। यह सभी क्षतिग्रस्त प्रोटीन को ठीक करता है, यह बहुत सारी ऊर्जा जारी करता है और सफाई की प्रक्रिया शुरू करता है।

यह भी पढ़े…..

• निजी स्कूल संचालकों की अब खेर नही, जिला प्रशासन ने किया हेल्पलाइन नम्बर जारी, जानिए पूरी जानकारी

भोजन के बीच चार से पांच या अधिकतम 6 घंटे का अंतर रखना चाहिए (Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024)

Bhukh Lagane Par Kyon Bhojan Karana Chahiye-2024 भोजन के बीच चार से पांच या अधिकतम 6 घंटे का अंतर रखते हैं, तो आपको भूख का अनुभव होगा। इसलिए ऑटोफैगी भी शुरू हो जाएगी। ऑटोफैगी प्रक्रिया शुरू करने का अन्य तरीका निश्चित रूप से, इंटरमिटेंट फास्टिंग है, जो पूरे सिस्टम को फिर से जीवंत करने के लिए खूबसूरती से काम करता है। एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं? आपको दो बातें हैं हमेशा याद रखने की जरूरत है। एक, भूख लगने पर खाएं और दूसरा, अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हमेशा क्षमता से 3/4 खाएं। जिसका अर्थ है एक चौथाई भूखे रहें। क्योंकि इससे पाचन में सुधार होगा, बेहतर ब्रेन फंक्शन और शरीर की ऊर्जा इसलिए आम तौर पर, यदि आप बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments