Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-विदेशBhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023 शास्त्रों के अनुसार भोजन करने का सही...

Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023 शास्त्रों के अनुसार भोजन करने का सही तरीका, जानिए

Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023 आजकल की जिंदगी में लोगों को सही तरीके से भोजन करना नही आता, आज आप जानिए शास्त्रों के अनुसार भोजन करने के 5 नियम जान लीजिए

Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023 मनुष्य अपने जीवन में सुकून से दो वक्त की रोटी खा पाए इसके लिए सुबह से लेकर रात तक वह जी तोड़ मेहनत करता है। लेकिन जिम्मेदारी के चक्कर में कई बार खाना खाते समय ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिनका खामियाजा व्यक्ति को भुगतना पड़ता है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार खाना खाने के कुछ नियम हैं।

हिंदू धार्मिक शास्त्रों में कई ऐसे कामों का वर्णन है जिन्हें किसी विशेष दिन या विशेष समय में करना वर्जित बताया गया। मान्यता है कि ऐसा करने से मनुष्य के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। जैसे गुरुवार के दिन बाल ना धोना ना और ना काटना, मंगलवार, शनिवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए, शाम के समय नहीं सोना चाहिए ऐसे कई नियम हैं। ऐसे ही खाने को लेकर भी धार्मिक शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं।

यह भी पढ़े…

• प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण और शहरी लोग कैसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रोसेस स्टेप-टू-स्टेप

सबसे पहले करें भोजन मंत्र का उच्चारण (Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023)

Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023 धार्मिक शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति जब भी खाना खाता है, उसे सबसे पहले भोजन मंत्र का उच्चारण करना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार भोजन ग्रहण करने के पहले मंत्र का उच्चारण करने से भोजन हमारे शरीर में लगता है। हम मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। इसलिए जब भी भोजन करें ईश्वर को धन्यवाद करना ना भूलें और मंत्र का उच्चारण करके ही भोजन करें।

जमीन पर बैठकर करें भोजन (Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023)

Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023 शास्त्रों के अनुसार मनुष्य को जमीन पर बैठकर ही भोजन करना चाहिए। ऐसा करने से पृथ्वी की सकारात्मक तरंगें पैरों के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश करती हैं। भोजन करते समय मनुष्य सकारात्मक रहता है तो उसके शरीर पर भी इसका अनुकूल प्रभाव देखने को मिलता है।

यह भी पढ़े…

• डिफाल्टर किसानों के ब्याज माफ करने के लिए सरकार ने किये निर्देश जारी, जानिए पूरी जानकारी

एक साथ 3 रोटियां नहीं लेनी चाहिए (Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023)

Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023 शास्त्रों के अनुसार जब भी खाना खाएं थाली में एक साथ 3 रोटियां ना परोसें। हिंदू धर्म में पूजा पाठ या कोई भी शुभ कार्य के दौरान 3 नंबर को अशुभ माना जाता है। भोजन करने की गिनती शुभ कामों में की जाती है। जिसका सीधा संबंध हमारी सेहत से होता है। इसलिए भोजन करते समय थाली में एक साथ तीन रोटियां नहीं रखना चाहिए।

भोजन की थाली में खाना नहीं छोड़ना चाहिए (Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023)

Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023 शास्त्रों के अनुसार इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जितनी आवश्यकता है उतना ही भोजन लें। अधिक भोजन लेकर थाली में छोड़ने और उसे कूड़े में फेंकने से माता अन्नपूर्णा नाराज होती हैं। इसके अलावा अन्न का अनादर भी होता है।

Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023

यह भी पढ़े…

किसानों को खेत में तारबंदी करने के लिए मिलेगी सब्सिडी, जानिए कैसे करे इस योजना आवेदन

भोजन की थाली में कभी हाथ ना धोएं

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार खाना खाने के बाद भोजन की थाली में कभी भी हाथ नहीं धोना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी और माता अन्नपूर्णा नाराज होती हैं। जिसके प्रतिकूल प्रभाव से मनुष्य को धन हानि होने लगती है।

भोजन करने से पहले अपने शरीर के पांच अंगों को स्वच्छ रखना चाहिए (Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023)

Bhojan Karne Ka Sahi Tarika-2023 भोजन करने से पहले अपने शरीर के पांच अंगों को स्वच्छ रखें:-

  • भोजन करने से पूर्व अपने शरीर के पांच अंगों को स्वच्छ रखना चाहिए। वे हैं दोनों हाथ, दोनों पैर और मुंह। इन पांचों अंगों को साफ करके ही भोजन करने बैठना चाहिए।
  • खाना शुरू करने से पहले ईश्वर का ध्यान करना और उन्हें धन्यवाद कहना कि उन्होंने हमें भोजन करने का सुख प्रदान किया है। साथ ही प्रार्थना कि संसार के समस्त भूखों को भोजन प्राप्त हो।
  • खाना तो रसोईघर में बनता ही है, लेकिन भोजन को ग्रहण भी रसोईघर में ही करना चाहिए।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments