Saturday, June 15, 2024
Homeउज्जैनBarish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023 बारिश के होने वाली...

Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023 बारिश के होने वाली बीमारियों से कैसे बचें, जानिए

Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023 बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियॉं से अपने आपको और परिवार को कैसे बचाना है, जानिए उनके उपाय

Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023 मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दीपक पिप्पल ने बताया कि वर्षा ऋतु में मुख्य रूप से दूषित जल के उपयोग के कारण होने वाली बीमारियां ही प्रमुख रूप से देखी जाती है। दूषित जल के सेवन से टाइफाईट पीलिया, डायरिया, पैचिश एवं हेजा जैसी बीमारियां भी फैलती हैं। अतः भोजन बनाने में एवं पेयजल के रूप में शुद्ध उबला हुआ जल का उपयोग करें। कुछ भी खाने के पहले व शौच के पश्चात साबुन से अवश्य हाथ धोयें। शुद्ध पेयजल की कमी के कारण देश में जलजनित रोगों से सबसे अधिक यानि लगभग 80 प्रतिशत मौतें होती हैं। बारिश में यह समस्या बढ़ जाती है। पानी और अस्वच्छ आदतों से फैलने वाली बीमारियों को मोटे तौर पर दस्त/कृमि संक्रमण/त्वचा और आंखों के रोग/मच्छरों एवं मक्खियों से फैलने वाले रोग सम्मिलित हैं।

यह भी पढ़े……

मध्यप्रदेश में अब नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ, जानिए पूरी जानकारी

दस्त रोग से कैसे बचें (Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023)

Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023 दस्त रोग से बचने के उपाय- दूषित पानी के कारण प्रायः दस्त रोग फैलता है। मुख्य रूप से बच्चों में यह अधिक गंभीर रूप धारण कर सकता है। यह रोग इसलिये भी गंभीर है क्योंकि शरीर में से पानी निकल जाने से बच्चे की मृत्यु भी हो सकती है। दस्त रोग की रोकथाम हेतु प्रायः शुद्ध पेयजल एवं शुद्ध भोजन का उपयोग करें। सड़े-गले फल एवं खाद्य पदार्थो का उपयोग न करें, खाना खाने से पहले एवं शौच के बाद साबुन से अवश्य हाथ धोयें, खुले शौच न करें शौचालय का उपयोग करें। घर के आसपास साफ-सफाई रखें, दस्त लग जाने पर ओ.आर.एस. एवं जिंक सल्फेट गोली का उपयोग चिकित्सक की सलाह अनुसार करें। खाने-पीने की वस्तुओं को ढंककर रखें, मक्खियों से बचाव करें, हरी सब्जी एवं फलों को उपयोग करने के पहले साफ पानी धोकर उपयोग करें।

Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023

यह भी पढ़े……

• प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम जारी, जानिए पूरी जानकारी

आंखों का रोग से कैसे बचें (Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023)

Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023 आंखों का रोग का उपाय- मानसून के दौरान बहुत से लोगों को आंखो के रोग हो जाते है। आंखों में खुजली एवं आखें लाल हो जाती है, चिपचीपी हो जाती है, सफेद और पीले रंग का पदार्थ जमा हो जाता है। इस रोग को आई-फ्लू, कंजक्टिवाईटिस या आखें आना के रूप में जाना जाता है। कंजेक्टिवाइटिस का संक्रमण आपसी संपर्क के कारण फैलता है। इस रोग का वायरस संक्रमित मरीज के उपयोग की किसी भी वस्तु जैसे, रूमाल, तौलिया, टॉयलेट की टोंटी, दरवाजे का हैंडल, टेलीफोन के रिसीवर से दूसरों तक पहुंचता है। आंखे आने पर बार-बार अपने हाथ एवं चेहरे को ठंडे पानी से धोयें, परिवार के सभी सदस्य अलग-अलग तौलिये एवं रूमाल का उपयोग करें, स्वच्छ पानी का उपयोग करें, बार-बार आंखों को हाथ न लगायें, धूप के चश्मे का प्रयोग करें, चिकित्सक को दिखायें।

यह भी पढ़े……

उज्जैन में महाकाल मंदिर में श्रावण महिने में दर्शनार्थियों एवं पार्किंग की क्या व्यवस्था रहेगी, जानिए पूरा प्लान

मलेरिया और डेंगू रोग से कैसे बचें (Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023)

Barish Ke Mousam Me Bimariyon Se Kaise bache-2023 मलेरिया/डेंगू रोग के उपाय- बरसात में मलेरिया/डेगू रोग भी फैलता है जिसमें मरीज को ठण्‍ड लगकर बुखार आता है। प्राय: खेत, तालाब, गड्डे, खाई, घर के आसपास रखे हुए टूटे-फूटे डब्बे, पुराने टायर, पशु के पानी पिने का होद इत्यादि में बरसात के दिनो में जल जमा हो जाता है। इस प्रकार के भरे हुए पानी में मच्छर के लार्वा पैदा होते हैं जो बाद में मच्छर बनकर रोग फैलाते है। मलेरिया से बचाव हेतु घर के आसपास जल जमा न होने दें, रूके हुए पानी में मिट्टी का तेल या जला हुआ ऑईल डालें। कूलर, फुलदान, फ्रिज ट्रे आदि को सप्ताह में एक बार अवश्य साफ करें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। किटनाशक का छिडकाव करवायें, मलेरिया रोग हो जाने पर खून की जांच अवश्य करायें एवं चिकित्सक की सलाह से पूर्ण उपचार लें।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments