Saturday, June 15, 2024
Homedc newsAayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23 आयकर विभाग ने जारी किया आदेश, 31...

Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23 आयकर विभाग ने जारी किया आदेश, 31 मार्च 2023 तक आधार कार्ड से पैन लिंक नही किये तो होंगे पैन कार्ड निरस्त

Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23 निरस्त पैन कार्ड का उपयोग करके व्यक्ति आयकर रिटर्न नही भर सकेंगे। लंबित रिटर्न भी प्रोसेस नहीं किए जाएंगे, पैन कार्ड निष्क्रिय होने से लंबित रिफंड भी जारी नहीं किया जा सकेगा

Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23  आयकर विभाग ने पैन कार्ड धारकों के लिए आदेश जारी किया कि जो पैन कार्ड (Permanent Account Number) आने वाले वर्ष की 31 मार्च 2023 के अंत तक आधार कार्ड से नहीं जुड़ेंगे, उन्हें पैन कार्डों को निरस्त कर दिया जाएगा। आयकर विभाग ने एक सार्वजनिक परामर्श में कहा, “आधार से पैन लिंक करना अनिवार्य है, वह जरूरी है। देरी न करें, इसे आज ही लिंक करें!” आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार, सभी पैन धारकों के लिए, जो छूट श्रेणी में नहीं आते हैं, उन्हें 31 मार्च 2023 से पहले अपने पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। 1 अप्रैल 2023 से आधार से अनलिंक पैन निष्क्रिय हो जाएगा।

यह भी पढ़ें……

जन्म प्रमाण पत्र में ऑनलाइन कैसे सुधार करें, जानिए पूरी प्रोसेस

महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल पर लगा प्रतिबंध, कितना देना होगा जुर्माना, जानिए क्या रहेगी व्यवस्थाएं

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कि एक अधिसूचना जारी (Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23)

Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23 मई 2017 में केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक अधिसूचना के अनुसार, असम, जम्मू और कश्मीर और मेघालय राज्यों में रहने वाले व्यक्तियों, अनिवासी (आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार), पिछले वर्ष के दौरान किसी भी समय 80 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूरा करने वालों और ऐसे व्यक्ति जो भारत के नागरिक नहीं हैं उन्हें ससे छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ें……

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें, अपने मोबाइल से, जानिए पूरी प्रोसेस

किसान फसल बीमा 31 दिसम्बर 2022 तक बीमा करवा सकते हैं, जानिए पूरी प्रोसेस

️निरस्त पैन कार्ड का उपयोग नही कर सकेंग (Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23)

Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23 केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की 30 मार्च को जारी एक परिपत्र में कहा गया है कि एक बार पैन कार्ड निरस्त हो जाने के बाद कोई व्यक्ति आयकर कानून के तहत सभी परिणामों के लिए उत्तरदायी होगा। और उसे कई तरह के प्रभाव झेलने होंगे। निरस्त किये पैन कार्ड का उपयोग करके व्यक्ति आयकर रिटर्न दाखिल करने में सक्षम नहीं होंगे। लंबित रिटर्न भी प्रोसेस नहीं नहीं किए जाएंगे, पैन निष्क्रिय होने से लंबित रिफंड भी जारी नहीं किया जा सकेगा। एक बार पैन निष्क्रिय होने के बाद दोषपूर्ण रिटर्न के मामले में लंबित कार्यवाही भी पूरी नहीं की जा सकेगी साथ ही करदाता से उच्च दर पर आयकर की वसूली की जाएगी।

Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23

यह भी पढ़ें……

पंचायत सचिव एवं सहायक सचिव को निलम्बित किया

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत सामूहिक विवाह समारोह 25 जनवरी को आयोजित होगा

️आयकर विभाग 10 अंको वाला नम्बर जारी करता है (Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23)

Aayakar Vibhag Pan Card Update-2022-23 आईसीएफएआई फाउंडेशन फॉर हायर एजुकेशन के 12वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कुल उत्पादन स्तर पर भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। यह अपने आप में एक प्रभावशाली उपलब्धि है। लेकिन प्रति व्यक्ति आय के मामले में आईएमएफ के अनुसार भारत का स्थान 197 दे। परिपत्र में कहा गया है, ‘इसके अलावा, करदाता को बैंकों और अन्य वित्तीय पोर्टलों से संबंधित कई अन्य जगहों पर भी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि पैन सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए महत्वपूर्ण केवाईसी मानदंडों में से एक है। सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीति बनाता है। आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से भारत के निवासी को जारी किया जाता है। वहीं, पैन कार्ड एक 10 अंकों का अल्फान्यूमेरिक नंबर है जो आईटी विभाग की ओर  से किसी व्यक्ति, फर्म या संस्था को आवंटित किया जाता है।

यह भी पढ़ें……

मात्र 110 रुपये में बनाए पैन कार्ड (Pan Card) ऑनलाइन करें अप्लाई, पैन कार्ड बनकर आ जाएगा घर

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे और नुकसान

बेटियों के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में मिलेंगे 55 हजार, जानिए पूरी प्रोसेस

Stand Up India Yojana Main Online Apply-2022 स्टैंड अप इंडिया योजना में महिलाओं को मिलेगा 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन, जानिए इस योजना के लाभ

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24 संवाददाता बनना चाहते हैं, तो 99939-19399 पर संपर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments