Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-विदेश1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 आज 1 जूलाई से देश...

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 आज 1 जूलाई से देश में 10 बड़े नियमों में बदलाव, जानिए क्या बदलाव होंगे

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 आज 1 जूलाई से देश में दस बड़े बदलाव, मोदी सरकार की ओर से भी कई नये नियम लागू किए जाएगें, जिनका असर आम आदमी के जीवन में पड़ने वाला है। जानिए पूरी जानकारी

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 जून 2023 का महीना खत्म होने के बाद आज 1 जूलाई 2023 से देश में दस बड़े बदलाव, मोदी सरकार की ओर से भी कई नये नियम लागू किए जाएगें, जिनका असर आम आदमी के जीवन में पड़ने वाला है। आज 1 जुलाई का महिना शुरु होते ही कई बड़े बदलावों के साथ शुरू हो गया है। आज 1 जुलाई 2023 यानी महीने के पहले ही दिन से लागू होने वाले ये बदलाव आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा । आपके घर की रसोई, जूते-चप्पल खरीदने से लेकर बैंक से जुड़े बदलाव आपको प्रभावित करने वाले साबित होंगे। ऐसे में इनके बारे में जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है। आज आपको बताएंगे, कि देश में आज 1 जूलाई 2023 से क्या-क्या बदलाव होने वाले है।

यह भी पढ़े…..

महिला थाने में दरोगा ने अपनी गर्लफ्रेंड से रचाई शादी, जानिए पूरा मामला

एलपीजी (LPG) की कीमतों में बदलाव (1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023)

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 एलपीजी (LPG) की कीमतों में बदलाव, तेल और गैस वितरण कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में संशोधन करती हैं। जिसका असर देशभर में देखने को मिलता है। इस बार भी एलपीजी (LPG) की कीमतों में आज 1 जुलाई को बदलाव देखने को मिल सकता है। बीते लगातार दो महीने कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में कटौती करके राहत दी थी। 1 जून 2023 को सिलेंडर 83.5 रुपये सस्ता कर दिया गया था, जबकि इससे पहले 1 मई 2023 को कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 172 रुपये की कटौती की गई थी। लेकिन घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाले 14 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था।

यह भी पढ़े…..

गंगा से ज्यादा शिप्रा और नर्मदा में डूब रहे हैं लोग, जिम्मेदार कौन?

सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) की कीमतों में बदलाव (1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023)

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 रसोई गैस की कीमतों के साथ ही महीने की पहली तारीख को यानी आज 1 जुलाई को सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) की कीमतों में भी चेंज देखने को मिल सकता है. दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) हर महीने के पहले दिन कीमतों में संशोधन कर नए दाम जारी करती हैं. इसके अलावा जेट फ्यूल की कीमत इंटरनेशनल बेंचमार्क और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर हर महीने तय की जाती है. बीती 1 जून को दिल्ली में जेट फ्यूल यानी ATF के दाम में कटौती देखने को मिली थी. इसके बाद दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 6,632.34 रुपये कम होकर 89,303.09 रुपये प्रति किलो किया गया था।

यह भी पढ़े…..

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में युवाओं को मिलेगा लाभ, जानिए कब और कैसे करना है आवेदन

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Bank HDFC Bank) आपस में मर्ज होगी (1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023) 

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 एक और सबसे बड़ा बदलाव होने जा रहा है, बैंकिंग सेक्टर में होने जा रहा है। दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के साथ फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd.) का मर्ज हो जाएगा। विलय के बाद बैंक की सभी ब्रांच में एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd.) की सेवाएं मिलने लगेंगी। मतलब, एचडीएपसी बैंक (HDFC Bank) की ब्रांच में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी। जैसा कि किसी भी विलय के बाद देखने को मिलता है, पहली तारीख को इस बड़े मर्ज के बाद भी दोनों कंपनियों के ग्राहकों को कुछ बदलाव नजर आ सकते हैं।

यह भी पढ़े…..

• बाबा की नगरी में पहली बार पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानिए क्या है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत

आम जनता के फायदे वाला बदलाव, अब खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल नहीं बिकेंगे (1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023)

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 एक ओर बड़े बदलाव की बात करेंगे, जो आम जनता के फायदे का है। अब बाजार में आज 1 जुलाई 2023 से देश भर में खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों की मैन्युफैक्चरिंग और उसकी बिक्री पर रोक लग सकती है। केंद्र सरकार ने क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) को देशभर में लागू करने का ऐलान किया है, पहली जुलाई से लागू किया जाना है। इसके बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023

यह भी पढ़े…..

• मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में दूसरे चरण के आवेदन कब होंगे शुरु, जानिए

छोटी बचत योजनाओं का ब्‍याज बढ़ा (1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023)

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 आज 1 जुलाई से सितंबर माह के लिए छोटी बचत योजनाओं में बदलाव किया गया है। छोटी बचत योजनाओं के तहत 0.30 फीसदी तक ब्‍याज दर में इजाफा किया गया है। एक साल की टीडी के लिए  6.80 फीसदी की जगह 6.90 फीसदी ब्‍याज दिया जाएगा। दो साल वाली टीडी पर 6.9 फीसदी की जगह 7 फीसदी का ब्‍याज दिया जाएगा. पांच साल की पोस्‍ट आरडी पर 6.2 फीसदी के बजाय 6.5 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। पीपीएफ (PPF), केवीपी (KVP) और सुकन्‍या समृद्धि योजना के ब्‍याज में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

क्रेडिट कार्ड पर 20 फीसदी टीसीएस

इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड के विदेश में इस्‍तेमाल करने पर 20 फीसदी टीसीएस देना होगा। एक फाइनेंशियल ईयर में सात लाख रुपये से ज्‍यादा खर्च किए जाने पर टीसीएस देना होगा। हालांकि मेडिकल, एजुकेशन पर ये चार्ज और कम होगा।

आपका पैन कार्ड हो जाएगा बेकार
अगर अभी तक आपने पैन और आधार को लिंक नहीं किया है तो पैन कार्ड आपका बेकार हो जाएगा। इसके इस्‍तेमाल करने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। पैन इन एक्टिव होने से आप आयकर रिटर्न दाखिल करने से लेकर म्‍यूचुअल फंड तक में निवेश नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़े…..

• जिनके पास ना घर, ना प्लाॅट है, ऐसे हर गरीब को पट्टा देकर बनाया जाएगा मकान मालिक- मुख्यमंत्री, जानिए कैसे करें इस योजना में आवेदन

जुलाई माह में कुल 15 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टियां (1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023)

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जुलाई 2023 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी गई हैं। जिसके अनुसार जुलाई 2023 में कुल 15 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रहने वाले हैं. अगले महीने साप्ताहिक छुट्टियों से लेकर अलग-अलग राज्यों में होनेवाले त्योहारों के चलते 15 दिन बैंकों की छुट्टियां (July Bank Holidays) रहेगी। अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें। क्योंकि अगर बैंकों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी तो आप ये जरूरी काम नहीं कर पाएंगे।

ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई

इनकम टैक्स फाइल (Income tax Return Filing) करने की अंत‍िम तारीख 31 जुलाई है. हर साल टैक्‍सपेयर्स को आईटीआर फाइल (ITR Filing) करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो इसे समय रहते फाइल कर लें. यदि 31 जुलाई के भीतर आईटीआर दाखिल नहीं किया गया है, तो ऐसी स्थिती में आपको पेनाल्टी भरना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े…..

• मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए चलेगा विशेष अभियान, जानिए कैसे जुड़वाए मतदाता सूची में अपना नाम

महिलाओं को मिलेंगे निशुल्क स्मार्ट फोन, साथ में 3 साल तक मिलेगा मुफ्त इंटरनेट मिलेगा (1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023)

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 राजस्थान में महिलाओं को 25 जुलाई से स्मार्ट फोन मिलना शुरू हो जाएगा। साथ ही जिन महिलाओं को फोन दिया जाएगा। उन्हे इसे चलाने के लिए 3 साल तक इंटरनेट सेवा भी फ्री में मिलेगी। पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को फोन मिल जाएंगे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की महिलाओं के लिए की गयी फ्री स्मार्टफोन की घोषणा के बाद अब 25 जुलाई से स्मार्ट फोन देना शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही महिलाओं के तीन साल तक इंटरनेट सुविधा भी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने उदयपुर में किसान सम्मेलन को संबोधित करने के दौरान कहा कि पूरी उम्मीद है कि 25 जुलाई से महिलाओं को स्मार्ट फोन दे दिए जाएंगे और  पहले फेज में 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन देंगे साथ ही उनको 3 साल की इंटरनेट सेवाएं भी फ्री ही मिलेगी।

यह भी पढ़ें………..

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में युवाओं को मिलेगा 10 लाख रुपये तक का लोन साथ में सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा, जानिए आवेदन कैसे करें

बिना केवाईसी (KYC) वाले डीमैट अकाउंट (Demat Account) हो जाएंगे निष्क्रिय (1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023)

1 July Se 10 Bade Niyam Change-2023 अब बिना केवाईसी के डीमैट अकाउंट (Demat Account) और ट्रेडिंग अकाउंट के लिए केवाईसी (KYC) कराने की अंतिम तिथि 30 जून 2022 थी। जिन खातों की इस तारीख तक ई-केवाईसी नहीं होगी वे निष्क्रिय हो जाएंगे और एक जुलाई से ऐसे अकाउंट की मदद से शेयर ट्रेडिंग नहीं होगी। डीमैट अकाउंट (Demat Account) में शेयर और सिक्योरिटीज़ रखने के लिए सुविधा दी जाती है. ऐसे में अगर 30 जून तक आपके अपने डीमैट अकाउंट (Demat Account) और ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की तो 30 जून के बाद आपको परेशानी आएगी।

The Kerala Story MP-2023

जुड़िये DC News 24 से
ख़बरों को सबसे पहले पाने के लिए हमारे Facebook GroupWhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।
यदि आप DC News 24, दिव्य चर्चा समाचार-पत्र, पांचाल की पुकार समाचार-पत्र एवं पंचायत कुंभ समाचार-पत्र के जिला संवाददाता, तहसील संवाददाता आदि बनना चाहते हैं, तो इस नम्बर- 99939-19399 पर सम्पर्क करें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments